Bharat Bandh on 21 August: कल क्यों रहेगा भारत बंद? जानें- किसने किया आह्वान और अन्य सभी जानकारी

Why is bharat bandh tomorrow: एससी/एसटी आरक्षण पर हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में 21 अगस्त को देशव्यापी हड़ताल, 'भारत बंद' का आयोजन किया गया है. कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एजेंसियां तैयारी कर रही हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Aug 20, 2024, 02:35 PM IST
  • जयपुर में अलर्ट, पश्चिमी उत्तर प्रदेश अलर्ट पर
  • कई संगठन उतर सकते हैं कल सड़कों पर
Bharat Bandh on 21 August: कल क्यों रहेगा भारत बंद? जानें- किसने किया आह्वान और अन्य सभी जानकारी

Bharat Bandh Tomorrow: एससी/एसटी आरक्षण पर हाल ही में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के जवाब में 21 अगस्त, 2024 को 'भारत बंद' के नाम से एक राष्ट्रव्यापी हड़ताल होने वाली है. आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने इस विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है, जिसका समर्थन मुख्य रूप से राजस्थान के एससी/एसटी समूहों द्वारा किया जा रहा है.

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एजेंसियां बंद से निपटने की तैयारी कर रही हैं. राजस्थान के पुलिस महानिदेशक यूआर साहू ने जिला पुलिस अधीक्षकों को व्यवस्था बनाए रखने और स्थानीय संगठनों से जुड़ने का निर्देश दिया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार साहू ने कहा, 'हमने अपने अधिकारियों से बंद का आह्वान करने वाले समूहों के साथ-साथ बाजार संघों के साथ बैठकें आयोजित करने को कहा है, ताकि बेहतर सहयोग की सुविधा मिल सके.'

एससी/एसटी कोटे से 'क्रीमी लेयर' को बाहर करने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने विवाद को जन्म दिया है और इसी के चलते विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया गया है. रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान भर में पुलिस बलों को तैनाती बढ़ाने और स्थानीय एससी/एसटी संगठनों के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया गया है ताकि शांतिपूर्ण प्रदर्शन सुनिश्चित हो सके.

जयपुर में पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसेफ ने हड़ताल का समर्थन करने वाले समूहों के साथ बातचीत शुरू कर दी है. अधिकारी विरोध प्रदर्शन के दौरान किसी भी संभावित टकराव या व्यवधान को रोकने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं.

विरोध का उद्देश्य 'आरक्षण'
TOI की रिपोर्ट के अनुसार, यह भारत बंद हाल ही में भारत में इसी तरह के विरोध प्रदर्शनों के बाद आया है, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों पर हिंसा के खिलाफ देशव्यापी अस्पताल हड़ताल और बठिंडा में स्थानीय ट्रेड यूनियन आंदोलन शामिल है, जिसने देश भर में सामाजिक-राजनीतिक तनाव को उजागर किया है. भारत बंद को विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठनों का समर्थन मिलने की उम्मीद है. विरोध का उद्देश्य आरक्षण पर फैसले का विरोध करना है.

वहीं, सार्वजनिक परिवहन और निजी कार्यालय आमतौर पर ऐसे दिनों में काम नहीं करते हैं, लेकिन एम्बुलेंस जैसी आपातकालीन सेवाएं चालू रहेंगी.

पश्चिमी उत्तर प्रदेश को विशेष रूप से संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है, जिसके कारण अधिकारियों ने पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा है. अधिकारी विरोध प्रदर्शनों के दौरान जनता की सुरक्षा के लिए व्यापक उपाय लागू कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Gas Cylinder Scheme: मात्र 450 रुपये में मिल रहा सिलेंडर, महिलाएं ऐसे करें आवेदन
ये भी पढ़ें- Gold Rate Today: सोना 71 हजार के पार, खरीदने से पहले 22 कैरेट के ताजा भाव देखें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़