Chhath Puja 2021: दिल्ली में यमुना के जहरीले झाग में डुबकी लगाने को मजबूर श्रद्धालु

Chhath Puja 2021: प्रकृति पूजा के पर्व छठ के अवसर पर दिल्ली में यमुना की दुर्दशा बयां करती तस्वीरें सामने आई हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 8, 2021, 02:38 PM IST
  • यमुना में बढ़ा है अमोनिया का स्तर
  • दिल्ली की हवा में भी घुला है जहर
Chhath Puja 2021: दिल्ली में यमुना के जहरीले झाग में डुबकी लगाने को मजबूर श्रद्धालु

नई दिल्लीः लोक आस्था का महापर्व छठ (Chhath Puja 2021) सोमवार से नहाय-खाय के साथ शुरू हो गया. इसे प्रकृति पूजा का पर्व भी माना जाता है, लेकिन इस अवसर पर दिल्ली में यमुना की दुर्दशा बयां करती तस्वीरें सामने आई हैं. दिल्ली में प्रदूषण के चलते यमुना में जहरीला झाग इकट्ठा हुआ है. छठ मना रहे श्रद्धालु इस जहरीले पानी में डुबकी लगाने को मजबूर हैं. 

अमोनिया के स्तर में बढ़ोतरी और उच्च फॉस्फेट सामग्री के चलते यमुना नदी में खतरनाक झाग बना है. प्रदूषण और औद्योगिक कचरे के चलते यमुना नदी में जहरीला झाग बनता है. हालांकि, कोरोना महामारी के चलते डीडीएमए (दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण) ने यमुना नदी के किनारे छठ पूजा की अनुमति नहीं दी है. 

दिल्ली में गंभीर श्रेणी में है AQI
वहीं, प्रदूषण की बात करें तो राष्ट्रीय राजधानी में तीन दिनों तक गंभीर श्रेणी की हवा दर्ज किए जाने के बाद सोमवार सुबह दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वायु गुणवत्ता सूचकांक श्रेणी (AQI) में मामूली सुधार हुआ. दिल्ली में सुबह नौ बजकर पांच मिनट पर एक्यूआई 385 था. वहीं, नोएडा, गुरुग्राम और ग्रेटर नोएडा में यह क्रमश: 406, 363, 296 दर्ज किया गया.

मंगलवार को भी सुधार के आसार नहीं
अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को ‘गंभीर’ श्रेणी में रही, जिसके लिए मुख्य तौर पर पराली जलाने के अधिक मामले होना जिम्मेदार रहा. केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के आंकड़ों अनुसार, रविवार रात आठ बजे एक्यूआई 416 था. एक्यूआई में सुधार होने का अनुमान है, लेकिन 9 नवंबर को भी यह बहुत खराब से गंभीर श्रेणी के उच्च स्तर पर रहेगा.

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, गंभीर श्रेणी पराली से संबंधित प्रदूषकों के बड़े प्रवाह के कारण हुई. 8 नवंबर को राजधानी की हवा में पीएम 2.5 और पीएम 10 प्रदूषकों का स्तर क्रमश: 208 और 338 आंका गया है.

यह भी पढ़िएः Chhath Puja 2021: नहाय-खाय के साथ छठ महापर्व शुरू, जानिए पूजन विधि और सूर्योदय-सूर्यास्त का समय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़