नागरिकता कानूनः इस जुमा नियंत्रण में रही स्थिति, तनाव रहा बरकरार

20 दिसंबर शुक्रवार जुमे की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों में सीएए के विरोध में प्रदर्शन किया गया था जो काफी उग्र हो गया था. उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव भी किया था और कई शहरों में तो आगजनी भी की गई जिसके बाद पुलिस ने लाठी चार्ज किया था. योगी आदित्यनाथ सरकार ने 21 जिलों में शुक्रवार आधी रात तक के लिए इंटरनेट सेवाओं को बंद किया. 

नागरिकता कानूनः इस जुमा नियंत्रण में रही स्थिति, तनाव रहा बरकरार

नई दिल्लीः नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर देशभर में हो रहे विरोध प्रदर्शनों का दौर अब धीरे-धीरे शांत हो रहा है. हालांकि पिछले शुक्रवार 20 दिसंबर को देश के कई राज्यों खासकर यूपी में हुई हिंसा को लेकर प्रशासन ने इस जुमे के लिए खास इंतजाम किए थे. आज के दिन (शुक्रवार को) सीएए को लेकर दोबारा हिंसा होने की आशंका के चलते यूपी सरकार ने कई जिलों में इंटरनेट बंद करवा दिया था. 

उत्तर प्रदेश में बंद रहा इंटरनेट
20 दिसंबर शुक्रवार जुमे की नमाज के बाद उत्तर प्रदेश के अलग-अलग शहरों में सीएए के विरोध में प्रदर्शन किया गया था जो काफी उग्र हो गया था. उपद्रवियों ने पुलिस पर पथराव भी किया था और कई शहरों में तो आगजनी भी की गई जिसके बाद पुलिस ने लाठी चार्ज किया था. योगी आदित्यनाथ सरकार ने 21 जिलों में शुक्रवार आधी रात तक के लिए इंटरनेट सेवाओं को बंद किया. हालांकि शुरुआत में राज्य के नौ जिलों में इंटरनेट बंद करने का फैसला लिया गया था, लेकिन अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने एक आदेश जारी किया कि शुक्रवार आधी रात तक 21 जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी.

गाजियाबाद में स्थिति रही सामान्य
नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी के खिलाफ विरोध-प्रदर्शनों के बीच उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में चार अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 20 दिसंबर को पुलिस पर पथराव किया और जमकर विरोध किया गया था. वहीं आज 27 दिसंबर एक बार फिर शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हालात सामान्य रहे. आज जुमे को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट दिखाई दे रहा है. गाजियाबाद के एसएसपी सुधीर कुमार सिंह और जिलाधिकारी अजय शंकर पांडे सुबह से ही गाजियाबाद के अलग-अलग इलाकों में जाकर लोगों को समझा बुझा रहे हैं. साथ ही स्थिति सामान्य रहे इस बात का निरीक्षण भी कर रहे हैं. इस मौके पर खास बातचीत में एसएसपी ने कहा कि पुलिस बल मुस्तैद है हर स्थिति से निपटने के लिए जो लोग दंगाई हैं उन को चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई भी की गई है और आगे भी की जाएगी. ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है

दिल्ली के सीलमपुर में रहे कड़े सुरक्षा बंदोबस्त
जुमे की नमाज के दौरान सीलमपुर इलाके में तमाम सुरक्षा बंदोबस्त के बीच में नमाज अदा की गई है. साथ ही कहीं न कहीं कुछ तनाव का माहौल देखा गया लेकिन इस बीच छठी क्लास में पढ़ने वाली एक बच्ची ने डीसीपी नार्थ ईस्ट को फूल देकर इलाके में शांति कायम रखने की गुजारिश की है.

यूपी में 21 जगहों पर ठप इंटरनेट, जुम्मे के दिन अलर्ट पर प्रशासन

संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ी, पुलिस कर रही है फ्लैगमार्च
अति संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई और जगह जगह फ्लैगमार्च किया जा रहा है. ज़िलों के वरिष्ठ अधिकारियों ने मौलानाओं और मुस्लिम संगठनों के नेताओं से मुलाक़ात कर शांत रहने की अपील की जिसका असर भी देखने को मिला. कुल मिलाकर आज जुमे के दौरान पुलिस और सुरक्षा बलों ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का प्रबंध किया था और इसके परिणामस्वरूप उत्तर प्रदेश और दिल्ली में भी स्थिति शांतिपूर्ण रही है.

भारत के सवा सौ करोड़ देशवासी हुए आधारकार्ड होल्डर