Congress President Election: क्या है कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया, मिलते हैं ये बड़े अधिकार

Congress President Election: कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन 24 सितंबर यानी आ ज से शुरू हो रहे हैं, ये प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी. वहीं नामांकन वापस लेने की तिथि 8 अक्टूबर तय की गई है. 

Written by - Niraj Singh | Last Updated : Sep 24, 2022, 02:35 PM IST
  • इस दिन होगा चुनाव के लिए मतदान
  • इस स्थिति में नहीं होगा मतदान
Congress President Election: क्या है कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया, मिलते हैं ये बड़े अधिकार

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन 24 सितंबर यानी आ ज से शुरू हो रहे हैं, ये प्रक्रिया 30 सितंबर तक चलेगी. इस चुनाव में कांग्रेस नेता अशोक गहलोत और शशि थरूर के उतरने की बात लगभग साफ हो चुकी है. हालांकि अभी यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या कोई अन्य भी इस पद के लिए दावेदारी पेश कर सकता है? 

इस दिन होगा चुनाव के लिए मतदान

कांग्रेस पार्टी के घोषित कार्यक्रम के अनुसार, 24 से 30 सितंबर के बीच अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरे जाएंगे. वहीं नामांकन वापस लेने की तिथि 8 अक्टूबर तय की गई है. अगर एक से अधिक उम्मीदवार पद के लिए नामांकन करवाते हैं, उस स्थिति में 17 अक्टूबर को मतदान होगा और 19 अक्टूबर को चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे. 

इस स्थिति में नहीं होगा मतदान

अगर कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सिर्फ एक ही उम्मीदवार दावेदारी पेश करता है, तो उस स्थिति में नामांकन की प्रक्रिया खत्म होने के बाद 2 अक्टूबर के दिन उसे कांग्रेस अध्यक्ष घोषित कर दिया जाएगा.  

क्या होगी अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया?

कांग्रेस पार्टी में अध्यक्ष पद का चुनाव कराने की जिम्मेदारी सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी (सीईए) को दी गई है. इस अथॉरिटी में पांच सदस्य हैं, जो कि विभिन्न राज्यों से संबंध रखते हैं. 

इस प्रक्रिया में मतदान का अधिकार देशभर के 9,000 कांग्रेसियों को होगा, जिन्हें कांग्रेस डेलीगेट्स या प्रतिनिधि कहा जाता है. इस डेलीगेट्स को कांग्रेस की ब्लॉक समितियों से चुनकर पीसीसी भेजा जाता है. 

किसी भी प्रत्याशी की लिए नामांकन की शर्त यह है कि उसके पास कम से कम 10 कांग्रेस डेलीगेट्स का समर्थन होना चाहिए. इसके बाद भी नामांकन वापस लेने के लिए प्रत्याशी को 7 दिनों का समय दिया जाता है. 

मतदान की स्थिति में प्रदेश कांग्रेस कार्यालयों में वोटिंग कराई जाएगी और वोटों की गिनती के बाद नए अध्यक्ष की घोषणा की जाएगी.

क्या होंगे कांग्रेस राष्ट्रीय अध्यक्ष के अधिकार

कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने बताया कि कांग्रेस पार्टी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के पास प्रदेशों के कांग्रेस अध्यक्ष और एआईसीसी सदस्यों को चुनने का अधिकार होगा. इसके लिए प्रदेश भर में प्रदेश रिटर्निंग ऑफिसर प्रतिनिधि बैठकें करेंगे. ये बैठकें 16 से 20 सितंबर तक की जाएगी.

मिस्त्री ने यह भी कहा कि रिटर्निग अफसर को यह भी कहा गया है कि अगले निर्वाचित होने वाले कांग्रेस अध्यक्ष को अधिकृत किया जाए की वह प्रदेश अध्यक्ष और AICC निर्वाचक मेंबर्स को नॉमिनेट करे.

यह भी पढ़िए: अंकिता हत्याकांड में धामी सरकार की बड़ी कार्रवाई, रिजॉर्ट पर चला बुलडोजर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़