कोरोना वायरस: सवा लाख से अधिक हुए संक्रमित, रिकवरी रेट में बढ़ोत्तरी

कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में निर्णायक लड़ाई लड़ी जा रही है. भारत मे कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है और ये अब तक सवा लाख को पार कर गयी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 23, 2020, 11:04 AM IST
कोरोना वायरस: सवा लाख से अधिक हुए संक्रमित, रिकवरी रेट में बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या सवा लाख से अधिक हो गयी है. कोरोना वायरस का सबसे अधिक प्रकोप महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली और मध्यप्रदेश में देखा जा रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में मरीजों के स्वस्थ होने की दर में ऐतिहासिक बढ़ोत्तरी हो रही है. लगातार चौथे दिन आज कोरोना के 6000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही मौतों का आंकड़ा भी हर दिन बढ़ रहा है. स्वास्थ मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6654 नए मामले सामने आए हैं.

24 घंटे में गयी 137 लोगों की जान

 

उल्लेखनीय है कि एक दिन में सामने आए नए मामलों की ये अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. पिछले 24 घंटे में 137 लोगों की जानें जा चुकी हैं. देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1 लाख 25 हजार 101 हो गई है. जिनमें से 51 हजार 784 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि अब तक 3720 लोगों की मौत हो चुकी है.

दिल्ली में भी तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के अंदर 14 नए हॉटस्पॉट बने, जो अब तक एक दिन में सर्वाधिक हॉटस्पॉट का रिकॉर्ड है. इसके साथ ही अब दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की कुल संख्या बढ़कर 92 पहुंच गई है. राजधानी में कोरोना संक्रमितों की संख्या के 12 हजार से अधिक हो गयी है.

रिकवरी में भी बढ़ोत्तरी

आपको बता दें कि कोरोना पर चारों तरफ से आ रही निराशाजनक खबरों के बीच खुश करने वाली खबर ये है कि मरीजो के स्वस्थ होने की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है. महत्वपूर्ण बात यह है कि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. रिकवरी रेट 41.39% है.

ये भी पढ़ें- बिहार में बढ़ रहे हैं प्रवासी, तेज हो रही है राजनीति

 महाराष्ट्र और गुजरात सबसे अधिक प्रभावित

महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के 44 हजार 582 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 1517 लोगों की मौत हो गई है. वहीं महाराष्ट्र से सटे गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13 हजार 268 हो गई है. जबकि यहां 802 लोगों की जानें जा चुकी हैं. आपको बता दें कि देश में ये दोनों राज्य महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं.

ट्रेंडिंग न्यूज़