• देश में कोविड-19 से सक्रिय मरीजों की संख्या 1,01,497 पहुंची, जबकि संक्रमण के कुल मामले 2,07615: स्त्रोत-PIB
  • कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या- 1,00,303 जबकि अबतक 5,815 मरीजों की मौत: स्त्रोत-PIB
  • रेलवे ने 4155 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया; 57+ लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुँचाया गया
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री ने #AatmaNirbharBharat के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 3 योजनाओं की शुरुआत की
  • #AatmaNirbharBharat के लिए #MakeInIndia को प्रोत्साहित करने के लिए DPIIT ने पब्लिक प्रोक्योरमेंट ऑर्डर, 2017 में संशोधन किया
  • एंटी-कोविड ​​ड्रग मॉलेक्यूल के फास्ट-ट्रैक विकास के लिए SERDB-DST ने IIT (BHU) वाराणसी में अनुसंधान के लिए सहयोग को मंजूरी दी
  • ट्राइफेड कोविड ​​-19 के कारण संकट में पड़े आदिवासी कारीगरों को हरसंभव सहायता प्रदान करेगी
  • पीएसए और डीएसटी ने संयुक्त रूप से राष्ट्रीय विज्ञान प्रौद्योगिकी और नवाचार नीति 2020 के निर्माण की प्रक्रिया की शुरुआत की
  • कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग ने विभिन्न बागवानी फसलों के लिए 2019-20 का दूसरा अग्रिम अनुमान जारी किए हैं
  • कोविड के लक्षण विकसित होने पर, घबराएं नहीं, तुरंत 1075 पर कॉल करें #IndiaFightsCorona #BreakTheStigma

कोरोना वायरस: सवा लाख से अधिक हुए संक्रमित, रिकवरी रेट में बढ़ोत्तरी

कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में निर्णायक लड़ाई लड़ी जा रही है. भारत मे कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है और ये अब तक सवा लाख को पार कर गयी है.

कोरोना वायरस: सवा लाख से अधिक हुए संक्रमित, रिकवरी रेट में बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस का कहर बढ़ता जा रहा है. भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या सवा लाख से अधिक हो गयी है. कोरोना वायरस का सबसे अधिक प्रकोप महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, दिल्ली और मध्यप्रदेश में देखा जा रहा है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि भारत में मरीजों के स्वस्थ होने की दर में ऐतिहासिक बढ़ोत्तरी हो रही है. लगातार चौथे दिन आज कोरोना के 6000 से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही मौतों का आंकड़ा भी हर दिन बढ़ रहा है. स्वास्थ मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6654 नए मामले सामने आए हैं.

24 घंटे में गयी 137 लोगों की जान

 

उल्लेखनीय है कि एक दिन में सामने आए नए मामलों की ये अब तक की सबसे बड़ी संख्या है. पिछले 24 घंटे में 137 लोगों की जानें जा चुकी हैं. देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1 लाख 25 हजार 101 हो गई है. जिनमें से 51 हजार 784 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि अब तक 3720 लोगों की मौत हो चुकी है.

दिल्ली में भी तेजी से बढ़ रहा संक्रमण

राजधानी दिल्ली में पिछले 24 घंटे के अंदर 14 नए हॉटस्पॉट बने, जो अब तक एक दिन में सर्वाधिक हॉटस्पॉट का रिकॉर्ड है. इसके साथ ही अब दिल्ली में कंटेनमेंट जोन की कुल संख्या बढ़कर 92 पहुंच गई है. राजधानी में कोरोना संक्रमितों की संख्या के 12 हजार से अधिक हो गयी है.

रिकवरी में भी बढ़ोत्तरी

आपको बता दें कि कोरोना पर चारों तरफ से आ रही निराशाजनक खबरों के बीच खुश करने वाली खबर ये है कि मरीजो के स्वस्थ होने की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही है. महत्वपूर्ण बात यह है कि ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. रिकवरी रेट 41.39% है.

ये भी पढ़ें- बिहार में बढ़ रहे हैं प्रवासी, तेज हो रही है राजनीति

 महाराष्ट्र और गुजरात सबसे अधिक प्रभावित

महाराष्ट्र में अब तक कोरोना के 44 हजार 582 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 1517 लोगों की मौत हो गई है. वहीं महाराष्ट्र से सटे गुजरात में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13 हजार 268 हो गई है. जबकि यहां 802 लोगों की जानें जा चुकी हैं. आपको बता दें कि देश में ये दोनों राज्य महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हैं.