क्या थरूर या मनीष बनेंगे लोकसभा में कांग्रेस के नेता? अधीर रंजन को हटाने की तैयारी

मानसून सत्र से पहले सोनिया ने बुधवार को रणनीतिक समूह की बैठक बुलाई है. माना जा रहा है कि ये बैठक इसलिए अहम है क्योंकि इस बैठक में अधीर रंजन की कुर्सी पर फैसला हो सकता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 13, 2021, 11:00 AM IST
  • तो क्या अधीर रंजन से छिन जाएगा कांग्रेस के नेता का पद?
  • कांग्रेस के 4 दिग्गजों के नाम को लेकर तेज हो गई चर्चा
क्या थरूर या मनीष बनेंगे लोकसभा में कांग्रेस के नेता? अधीर रंजन को हटाने की तैयारी

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संसद के मानसून सत्र में उठाए जाने वाले मुद्दों और सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा के लिए 14 जुलाई को पार्टी के संसदीय रणनीतिक समूह की बैठक बुलाई है. सूत्रों ने बताया कि यह बैठक डिजिटल होगी.

कांग्रेस की बैठक में अधीर की कुर्सी पर फैसला

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में कोविड के हालात, टीकाकरण की ‘धीमी गति’, बेरोजगारी, महंगाई और कुछ अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा की जाएगी.

इस बीच, ऐसी चर्चा है कि कांग्रेस लोकसभा में अपने नेता अधीर रंजन चौधरी को हटाने और उनके स्थान पर किसी दूसरे को नियुक्त करने पर विचार कर रही है, हालांकि पार्टी की ओर से इस पर अब तब आधिकारिक रूप से कुछ नहीं कहा गया है.

बंगाल चुनाव में कांग्रेस के प्रदर्शन से नाराजगी

सूत्रों का कहना है कि पश्चिम बंगाल चुनाव में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद से अधीर रंजन चौधरी को हटाने को लेकर चर्चा है, लेकिन आलाकमान की ओर से उन्हें हटाने या बनाए रखने को लेकर कोई फैसला नहीं किया गया है. चुनाव के समय चौधरी पश्चिम बंगाल प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष की जिम्मेदारी भी निभा रहे थे.

माना जा रहा है कि अगर चौधरी को हटाने का फैसला होता है तो मनीष तिवारी, शशि थरूर, गौरव गोगोई और रवनीत बिट्टू में से किसी एक को लोकसभा में कांग्रेस के नेता की जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है.

शशि थरूर को जानिए

शशि थरूर (Shashi) एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता और एक पूर्व अंतरराष्ट्रीय राजनयिक हैं. थरूर केरल में तिरुवनंतपुरम के सांसद हैं. उन्होंने लगातार दूसरी बार यहां से चुनाव जीता हैं. इससे पहले मनमोहन सिंह की यूपीए सरकार में के मंत्रिमंडल में भी शामिल किया गया था.

थरूर का जन्म वर्ष 1956 में लंदन में हुआ था. उन्होंने भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका में शिक्षा प्राप्त की. वर्ष 1978 में थरूर ने फ्लेचर स्कूल ऑफ लॉ एंड डिप्लोमेसी में पीएचडी की.

मनीष तिवारी को जानिए

मनीष तिवारी पेशे से वकील हैं, जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट प्रैक्टिस की. फिलहाल वो पंजाब के आनंदपुर साहिब से सांसद हैं. तिवारी ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत NSUI से की थी. पहली बार वे 2009 में अकालीदल के गुरचरण सिंह को मात देकर सांसद चुने गए थे. मनमोहन सिंह की सरकार में उन्होंने 2009-2014 तक केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) के रूप में काम किया. हालांकि उन्होंने 2014 का लोकसभा चुनाव बीमारी के कारण नहीं लड़ा था.

गौरव गोगोई को जानिए

गौरव गोगोई फिलहाल लोकसभा में कांग्रेस के उप नेता हैं. उन्होंने राजधानी दिल्ली के सेंट कोलंबिया स्कूल से स्नातक की पढ़ाई की है. इसके बाद उन्होंने 2004 में इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय, दिल्ली से इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में बी. टेक किया. न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन में पोस्ट ग्रेजुएशन पूरा किया. वर्ष 2014 में गौरव ने कांग्रेस पार्टी का दामन थाम लिया था. वर्ष 2014 में ही वो कलियाबोर से लोकसभा सांसद नियुक्त हुए. इसके बाद वो इसी सीट से लगातार दूसरी बार सांसद हैं.

रवनीत बिट्टू को जानिए

रवनीत सिंह बिट्टू कांग्रेस नेता हैं, जो पेशे से एक किसान हैं. पहली बार वर्ष 2009 में वो आनंदपुर साहिब लोकसभा क्षेत्र से सांसद चुने गए. इसके अगले चुनाव में उन्हें कांग्रेस ने लुधियाना से मैदान में उतारा और वो दूसरी बार लोकसभा पहुंचे. 2019 में उसी निर्वाचन क्षेत्र से लगातार दूसरी बार चुनाव जीता और लगातार तीसरी बार संसद पहुंचे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़