केजरीवाल ने 50 हजार का मुआवजा और मुफ्त राशन समेत दिल्ली वासियों के लिए किए 4 बड़े ऐलान

सीएम ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि इस मुश्किल वक्त में हमारे द्वारा उठाए गए ये 4 कदम लोगों के लिए काफी मददगार होंगे

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 18, 2021, 05:19 PM IST
  • अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान
    दिल्ली में कई लोगों की गई है कोरोना से जान
केजरीवाल ने  50 हजार का मुआवजा और मुफ्त राशन समेत दिल्ली वासियों के लिए किए 4 बड़े ऐलान

नई दिल्लीः दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कोरोना महामारी के इस दौर में कई तरह की मुश्किलों का सामना कर रहे दिल्लीवासियों के लिए 4 महत्वपूर्ण ऐलान किए हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते कई बंदिशें लगी हैं, जिसके कारण लोगों के सामने कई तरह की समस्याएं हैं. सीएम ने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि इस मुश्किल वक्त में हमारे द्वारा उठाए गए ये 4 कदम लोगों के लिए काफी मददगार होंगे. 

जिनके पास राशन कार्ड नहीं उन्हें भी मुफ्त राशनः 
सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में ऐसे 72 लाख परिवार अभी हैं, जिनके पास राशन कार्ड है और सरकार उन्हें 5 किलो राशन देती है.

इस महीने ये राशन उन्हें फ्री में दिया जा रहा है और 5 किलो और राशन केंद्र की ओर से भी दिया जा रहा है. ऐसे में हर कार्ड धारी को 10 किलो मुफ्त राशन मिल रहा है. लेकिन जिनके पास राशन कार्ड नहीं है अब उन्हें भी दिल्ली सरकार राशन देने जा रही है. जो लोग कहेंगे की हम गरीब हैं हमें राशन चाहिए हम उन्हें राशन देंगे. इसके लिए किसी भी तरह के कार्ड की जरूरत नहीं होगी और न ही उन्हें इनकम का कोई दस्तावेज दिखाने की जरूरत होगी. 

ये भी पढ़ेंः हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. के.के. अग्रवाल सहित देश में 269 डॉक्टरों की कोरोना से मौत

50 हजार का मुआवजाः

कोरोना से जान गंवाने वालों का जिक्र करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जिन्होंने इस महामारी में अपनों को खोया है मैं उनका दर्द समझता हूं. मैं उनकी थोड़ी बहुत मदद कर सकता हूं. ऐसे में हर परिवार को जिनके यहां कोरोना से किसी की जान गई है, उन्हें 50-50 हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. 

ढाई हजार रुपये की पेंशन भी
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऐसे कई परिवार है जिनके यहां कमाने वाले की मौत हो गई है, जिनके वजह से परिवार चलता था. ऐसे परिवार को 50 रुपये की आर्थिक मदद के साथ ही ढाई हजार रुपये की हर महीने पेंशन दिल्ली सरकार देगी. महिला की मौत हुई है तो पति को पति की मौत पर पत्नी को पेंशन मिलेगी. जिनकी शादी नहीं हुई उनके यहां ये मदद उनके मां बाप को दी जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः देश में कोरोना का कहर जारी, बीते 24 घंटों में 4 हजार से ज्यादा लोगों की मौत

अनाथ बच्चों की जिम्मेदारी दिल्ली सरकार की
ऐसे बच्चे जिनके मां बाप दोनों की मौत हो गई, और बच्चे अनाथ हो गए हैं. ऐसे बच्चों को 25 साल तक ढाई हजार रुपये की पेंशन दी जाएगी और उनकी शिक्षा की व्यवस्था दिल्ली सरकार मुफ्त करेगी. सीएम केजरीवाल ने कहा कि ये सारी घोषणाएं दिल्ली में अगले कुछ दिन में ही लागू कर दी जाएंगी. इसे कैबिनेट से पास करा लिया जाएगा

बताया कहां से आएगा पैसा
सीएम ने कहा कि आप सोच रहे होंगे कि ये पैसा कहां से आएगा. लेकिन आपने 6 साल पहले दिल्ली में एक ईमानदार सरकार चुनी थी. हमने हर चीज में पैसा बचाया है. हमने मंत्रियों के साथ बैठक की और सोचा कि इस मुश्किल वक्त में हम कहां कहां से पैसा बचा सकते हैं. मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि दिल्ली की इस मुश्किल घड़ी में आपके साथ हूं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़