लाल किला हिंसा मामले में चार्जशीट दाखिल, एक्टर दीप सिद्धू समेत 16 लोगों को बनाया गया आरोपी

बता दें कि 26 जनवरी को हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी राजधानी में दाखिल हो गए थे और आईटीओ सहित अन्य स्थानों पर उनकी पुलिस कर्मियों से झड़पें हुई थीं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 21, 2021, 03:13 PM IST
  • कई पुलिसकर्मी इस हिंसा में हुए थे घायल
    किसान आंदोलन से जुड़ा है ये केस
लाल किला हिंसा मामले में चार्जशीट दाखिल, एक्टर दीप सिद्धू समेत 16 लोगों को बनाया गया आरोपी

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी यानी की गणतंत्र दिवस के मौके पर किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को अपनी चार्जशीट दायर कर दी है. ये चार्जशीट दिल्ली की तीस हजारी कोर्ट में दाखिल की गई है. चार्जशीट में पंजाब के एक्टर दीप सिद्धू समेत करीब 16 लोगों को आरोपी बनाया गया 
है.

लगाए ये आरोप
दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर विभिन्न व्यक्तियों के खिलाफ 38 मामले दर्ज किए गए हैं. मीडिया रिपोर्टस की मानें तो दिल्ली पुलिस का आरोप है कि किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान प्रदर्शनकारियों ने कथित रूप से पहले से तय मार्ग का पालन नहीं किया और दिल्ली में प्रवेश करने के लिए बैरिकेड्स तोड़ दिए थे. प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर हमला करने के साथ ही राजधानी के कई हिस्सों में तोड़फोड़ की थी. इसके बाद वो लाल किले में भी घुस गए और प्राचीर से झंडे को उखाड़ दिया था, जिनमें से दीप सिद्धू मुख्य आरोपी है. 

हिंसा में 500 से अधिक पुलिसकर्मी हुए थे घायल 
गौरतलब है कि 26 जनवरी को हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी राजधानी में दाखिल हो गए थे और आईटीओ सहित अन्य स्थानों पर उनकी पुलिस कर्मियों से झड़पें हुई थीं.

कई प्रदर्शनकारी ट्रैक्टर चलाते हुए लाल किला पहुंच गए और ऐतिहासिक स्मारक में प्रवेश कर गए तथा उसकी प्राचीर पर एक धार्मिक झंडा लगा दिया. इस हिंसा में 500 से अधिक पुलिसकर्मी घायल हो गए थे, जबकि एक प्रदर्शनकारी की मौत हो गई थी. इसमें कई प्रदर्शनकारी तलवारों और हथियारों के साथ भी पहुंचे थे. 

ये भी पढ़ेंः पंजाब के मोगा में IAF का मिग-21 विमान क्रैश, हादसे में पायलट ने गंवाई जान

दिल्ली पुलिस ने इस हिंसा के सिलसिले में राकेश टिकैत, योगेंद्र यादव, राजिंदर सिंह, मेधा पाटकर, बूटा सिंह, दर्शन पाल और बलबीर सिंह राजेवाल समेत 37 किसान नेताओं के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की है. दिल्ली पुलिस ने गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा के मामले में अब तक 152 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस ने भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा 124 ए (राजद्रोह) के तहत मामला दर्ज किया है और पंजाबी अभिनेता दीप सिद्धू और गैंगस्टर से सामाजिक कार्यकर्ता बने लक्खा सिधाना को मुख्य आरोपी बनाया है.

ये भी पढ़ेंः क्या बगैर धुला मास्क पहनने से फैलता है ब्लैक फंगस? जानिए क्या है विशेषज्ञों की राय

बता दें कि ये हिंसा उस वक्त भड़की थी जब एनसीआर में लंबे समय से खेती आंदोलनों का विरोध कर रहे किसानों ने गणतंत्र दिवस के दिन दिल्ली में प्रदर्शन करने का ऐलान किया था. जिसके बाद दिल्ली में भारी सुरक्षा व्यवस्था जरूर की गई थी, लेकिन इसके बावजूद हिंसा भड़क उठी थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़