Earthquake In Delhi: दिल्ली NCR में फिर से भूकंप के झटके, आए दिन ऐसा क्यों हो रहा?

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस हुए. गाजियाबाद और नोएडा में भी झटके आए. इस भूकंप का केंद्र पाकिस्तान को माना जा रहा है. अफगानिस्तान में भी भूकंप आया है. दिल्ली में बीते दो सप्ताह में दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2024, 01:58 PM IST
  • भूकंप के तेज झटके
  • इसका सेंटर पाकिस्तान
Earthquake In Delhi: दिल्ली NCR में फिर से भूकंप के झटके, आए दिन ऐसा क्यों हो रहा?

नई दिल्ली: Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली NCR में बुधवार दोपहर को भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका सेंटर पाकिस्तान था. बीते दो सप्ताह में दूसरी बार दिल्ली NCR में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. भूकंप की तीव्रता 5.8 दर्ज की गई. भूकंप के झटके यूपी, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, हरियाणा और पंजाब में महसूस हुए हैं. अफगानिस्तान में भी झटके महसूस हुए हैं. 

इन शहरों में भूकंप के झटके
भारत में दिल्ली, नोएडा, जयपुर और चंडीगढ़ सहित कुछ शहरों में हल्के झटके महसूस हुए. हालांकि, अभी तक प्राप्त हुई जानकारी के मुताबिक, किसी के हताहत होने या नुकसान होने की खबर सामने नहीं आई है. 

बार-बार क्यों आ रहे भूकंप के झटके? 
उत्तर भारत में बीते कुछ महीनों से कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. इसका कारण भारतीय प्लेट का यूरेशियन प्लेट से टकराना माना जा रहा है. कुछ वैज्ञानिकों ने इसे सतत प्रक्रिया के तौर पर देखा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि प्लेटें पहले झुकती हैं, फिर इनमें एनर्जी स्टोर होती है. दिल्ली में भूकंप के झटके हिमालय से निकटता के कारण आ रहे हैं. 

किन स्थानों पर ज्यादा खतरा?
हिमालयन रेंज के करीब के इलाकों में भूकंप की गहरी आशंका है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, लद्दाख और उत्तराखंड में भूकंप का खतरा अधिक माना जा रहा है. यहां पर बड़ी तबाही भी हो सकती है. 

दिल्ली में तबाही मचा सकता है भूकंप
इसके अलावा, वैज्ञानिकों का दिल्ली को लेकर भी एक आकलन है. उनका कहना है कि Delhi-NCR के नीचे 100 से अधिक लंबी और गहरी फॉल्ट हैं. इसलिए यहां भी भूकंप से भारी नुकसान हो सकता है. कई विशेषज्ञ इसको लेकर चिंता जता चुके हैं कि दिल्ली की सरंचना भूकंप सहने के हिसाब से नहीं है. यहां पर घरों के बीच काफी नजदीकियां हैं, इमारते एक-दूसरे से सटी हुई हैं. लोग बाहर निकलना चाहें तो भी आसानी से खुले मैदान में नहीं पहुंच पाते हैं.

ये भी पढ़ें- BJP ने हरियाणा और कश्मीर में बदली रणनीति, मुस्लिम उम्मदीवारों को उतारने के पीछे क्या मकसद?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़