Earthquake in Delhi Ncr: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके, जानिए कहां रहा केंद्र

Delhi-NCR Earthquake, Bhukamp: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इमारतों के हिलने से दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए.

Written by - Akash Singh | Last Updated : Mar 21, 2023, 11:23 PM IST
  • जानिए कहां रहा इसका केंद्र
  • महीने में तीसरी बार हुई ऐसी घटना
Earthquake in Delhi Ncr: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके, जानिए कहां रहा केंद्र

Delhi-NCR Earthquake, Bhukamp: भूकंप नई दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में मंगलवार रात भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इमारतों के हिलने से दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए. झटके रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर महसूस किए गए. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दिल्ली में एक महीने में तीसरी बार झटके महसूस हुए. UP, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, बिहार में भी झटके महसूस किए गए. इसकी तीव्रता 6.6 आंकी गई. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में रहा.

इन देशों में भी महसूस हुए झटके (Delhi-NCR Earthquake) 

भारत के अलावा, अफगानिस्तान, पाकिस्तान, कजाकिस्तान और चीन में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. सीस्मोलॉजी विभाग के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान से 90 किमी दूर कालाफगन में था. भूकंप के झटके लगने पर लोग घबराहट में लोग घरों से बाहर निकल गए. भूकंप के झटके कई सेकेंड तक महसूस किए गए.

हिमाचल में आए थे झटके (Bhukamp)

एक दिन पहले हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. लोग घरों से बाहर की ओर दौड़े. राहत की बात यह रही कि इस भूकंप के कारण जिला चंबा में फिलहाल किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था.

इक्वाडोर में आया था तेज भूकंप
​​​​​​​साउथ अमेरिकी देश इक्वाडोर में शनिवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.8 रही. इस भूकंप के चलते 16 लोगों की मौत हो गई, जबकि 381 लोगों के घायल होने की खबर है. US जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का सबसे ज्यादा असर गुयास में हुआ. ये कोस्टल इलाका है. भूकंप का केंद्र यहां से 80 किलोमीटर दूर ग्वायाक्विल शहर में था. 
 

ये भी पढ़ेंः श्रीसंत की 10 साल बाद IPL में हुई वापसी, इन दिग्गजों के साथ करेंगे मुकाबला

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा है. कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है. भूकंप इतना तेज था कि इसके झटके पड़ोसी देश पेरू में भी महसूस किए गए. कई घर तबाह हो गए. लोगों ने सोशल मीडिया पर भूकंप के बाद की कई तस्वीरें और वीडियो शेयर किए हैं. इनमें भारी नुकसान देखा जा सकता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़