हरियाणा में हुड्डा के करीबी कांग्रेस विधायक के घर ईडी की छापेमारी, 1392 करोड़ के बैंक घोटाले में हुई कार्रवाई

प्रवर्तन निदेशालय ने गुरुवार सुबह हरियाणा के महेंद्रगढ़ के विधायक राव दान सिंह, उनके बेटे अक्षत सिंह और अन्य के ठिकानों पर छापेमारी की. ईडी ने 1392 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले के केस में पांच शहरों के 15 ठिकानों पर यह कार्रवाई की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 18, 2024, 10:36 AM IST
  • सुबह-सुबह ईडी की टीम ने मारा छापा
  • जानिए ईडी क्यों कर रही है कार्रवाई?
हरियाणा में हुड्डा के करीबी कांग्रेस विधायक के घर ईडी की छापेमारी, 1392 करोड़ के बैंक घोटाले में हुई कार्रवाई

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 1392 करोड़ रुपये के बैंक घोटाले के केस में पांच शहरों में 15 ठिकानों पर छापेमारी की है. ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट (PMLA) के तहत हरियाणा के महेंद्रगढ़ से कांग्रेस विधायक राव दान सिंह के आवास पर छापेमारी की है.

सुबह-सुबह ईडी की टीम ने मारा छापा

स्थानीय रिपोर्ट्स के अनुसार, उनको भूपेंद्र सिंह हुड्डा का करीबी माना जाता है. राव दान सिंह महेंद्रगढ़ से चार बार के विधायक हैं और उन्होंने भिवानी से लोकसभा चुनाव भी लड़ा था लेकिन उनको हार का सामना करना पड़ा था. गुरुवार को सुबह करीब 4 बजे दान सिंह के आवास के पास ईडी की टीम देखी गई. 

बैंक धोखाधड़ी से जुड़ा है मामला

रिपोर्ट्स की मानें तो ईडी ने पीएमएलए के तहत राव दान सिंह के बेटे अक्षत सिंह और एलाइड स्ट्रिप्स लिमिटेड (ASL) के प्रमोटर मोहिंदर अग्रवाल और गौरव अग्रवाल के दिल्ली, गुड़गांव, महेंद्रगढ़, बहादुरगढ़ और जमशेदपुर समेत 15 स्थानों पर छापमारी की. ईडी ने एएसएल के 1392 करोड़ रुपये के बैंक धोखाधड़ी के केस में यह कार्रवाई की है. 

जानिए ईडी क्यों कर रही है कार्रवाई?

आरोप है कि एएसएल को विधायक राव दान सिंह के परिवार और उनकी कंपनियों ने एएसएल से काफी बड़ा लोन लिया था लेकिन वो वापस नहीं किया. बाद में इस लोन को माफ कर दिया गया. साल 2022 में कंपनी के खिलाफ सीबीआई की एफआईआर के आधार पर जांच शुरू हुई है. इस मामले में बाद में ईडी ने भी पीएमएलए के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू की थी. बता दें कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले ईडी की कार्रवाई को कांग्रेस मुद्दा बना सकती है. 

राज्य चुनाव से पहले बन सकता है मुद्दा

बता दें कि हरियाणा में विधानसभा चुनाव से पहले ईडी की कार्रवाई को कांग्रेस मुद्दा बना सकती है और बीजेपी पर ईडी के दुरुपयोग का आरोप लगा सकती है. महेंद्रगढ़ में एक दिन पहले ही अमित शाह ने रैली की थी. कांग्रेस ने भिवानी से किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी का टिकट काटकर राव दान सिंह को दिया था जिसके बाद नाराज किरण चौधरी ने बीजेपी ज्वाइन कर ली.

यह भी पढ़िएः भारत के इस शहर में रूस की सेना के लिए बन रहे जूते, जानिए क्या है इनकी खासियत?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ED

ट्रेंडिंग न्यूज़