मैकेनिकल की डिग्री लेकर बने इंजीनियर चायवाला, जानिए उत्तराखंड के पंकज पांडे की कहानी

सरकारी नौकरी हर किसी का सपना होता है, लेकिन चंद खुशकिस्मत ही होते हैं, जिनका सपना साकार हो पाता है. बाकी लोगों को निराश होकर रोजगार के दूसरे साधन तलाशने पड़ते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 14, 2022, 09:21 PM IST
  • सरकारी नौकरी करना चाहते थे पंकज
  • प्राइवेट के ऑफर मिले, पर ठुकरा दिए
मैकेनिकल की डिग्री लेकर बने इंजीनियर चायवाला, जानिए उत्तराखंड के पंकज पांडे की कहानी

नई दिल्लीः सरकारी नौकरी हर किसी का सपना होता है, लेकिन चंद खुशकिस्मत ही होते हैं, जिनका सपना साकार हो पाता है. बाकी लोगों को निराश होकर रोजगार के दूसरे साधन तलाशने पड़ते हैं.

चाय का स्टॉल लगा रहे पंकज पांडे
हल्द्वानी के इंजीनियर पंकज पांडे भी सरकारी नौकरी पाने के लिए मेहनत कर रहे थे, लेकिन जब जॉब नहीं मिली तो इन्होंने कुछ ऐसा किया कि हर कोई हैरान रह गया. पंकज ने इंजीनियरिंग की डिग्री को परे रख शहर में चाय का स्टॉल लगाना शुरू कर दिया. अब लोग उन्हें 'इंजीनियर चायवाला' के नाम से जानते हैं.

सिर्फ सरकारी नौकरी करना चाहते थे पंकज
पंकज पांडे रानीखेत के रहने वाले हैं. उन्होंने उत्तराखंड के गरुड़ गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज से मैकेनिकल इंजीनियर की पढ़ाई की है. पंकज बताते हैं कि उन्हें प्राइवेट सेक्टर में जॉब के कई ऑफर मिले, लेकिन वह सिर्फ सरकारी नौकरी चाहते थे. कई प्रयासों के बाद भी उन्हें सरकारी नौकरी नहीं मिल पाई. उम्र भी बढ़ती गई. घरवालों को उनकी बहुत फिक्र रहती थी. ऐसे में पंकज ने सरकारी नौकरी की तैयारी के साथ अपना खुद का चाय का स्टॉल शुरू करने की ठानी.

लोग कर रहे हैं पसंद
उन्होंने परिवार वालों को मनाया और बताया कि वह 'इंजीनियर चायवाला' नाम से अपना टी-स्टॉल शुरू करना चाहते हैं. अब पंकज ने हल्द्वानी में अपना टी स्टॉल शुरू कर दिया है. इंजीनियर चायवाला प्रति कप 10 रुपये से लेकर 25 रुपये तक की चाय बेचते हैं, जिसे लोग खूब पसंद करते हैं. पंकज चाय बेचकर रोजाना 400 से 500 रुपये की कमाई कर लेते हैं.

अभी भी सरकारी नौकरी के लिए प्रयास कर रहे
वह कहते हैं, 'सरकार की ओर से कई विभागों में मैकेनिकल इंजीनियर की पोस्ट खत्म कर दी गई है. मेरी उम्र भी लगातार बढ़ रही थी. ऐसे में मैंने खुद फैसला लिया और अपना चाय का स्टॉल शुरू कर दिया.'

इस तरह इंजीनियर पंकज ने टी स्टॉल खोलकर कमाई करना शुरू कर दिया है, हालांकि सरकारी नौकरी के लिए उनका प्रयास अभी भी जारी है.
(इनपुटः IANS)

यह भी पढ़िएः तवांग विवाद के बीच वायरल हुआ पुराना वीडियो, चीनियों को मार-मारकर खदेड़ती दिखी इंडियन आर्मी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़