Farmer Protest: अवॉर्ड वापसी की लगी होड़, जानिए 27 खिलाड़ियों के नाम

नए कृषि कानून के विरोध में पंजाब के कई दिग्गजों ने अवॉर्ड वापसी का ऐलान कर दिया है. पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने पद्म विभूषण लौटाया, तो अवॉर्ड वापसी की होड़ लग गई. जानकारी है कि पंजाब के करीब 35 खिलाड़ियों ने अवॉर्ड वापस करने का फैसला लिया है, जिसमें 27 खिलाड़ी के नाम भी सामने आ चुके हैं..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 3, 2020, 09:08 PM IST
  • किसान आंदोलन के समर्थन में अवॉर्ड वापसी
  • 27 खिलाड़ी के नाम भी सामने आए
  • प्रकाश सिंह बादल ने लौटाया पद्म विभूषण
Farmer Protest: अवॉर्ड वापसी की लगी होड़, जानिए 27 खिलाड़ियों के नाम

नई दिल्ली: किसान आंदोलन के बीच आज की सबसे बड़ी खबर अवॉर्ड वापसी से जुड़ी है. इसकी शुरुआत पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल (Prakash Singh Badal) ने की, तो मानिए अवॉर्ड वापसी की होड़ लग गई. जानकारी है कि किसान आंदोलन के समर्थन में और नये कृषि कानूनों के विरोध में कई लोग अवॉर्ड वापसी के लिए आगे आ सकते हैं.

अवॉर्ड वापस करने लगे ये लोग

नेताओं में सरकार पर दबाव बनाने और किसानों (Farmers) के बीच अपनी छवि मजबूत करने की होड़ मची है. इस होड़ में अवॉर्ड वापस करने की शुरुआत अकाली दल से हुई है. पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल ने कृषि कानून के विरोध में पद्म विभूषण (Padma Vibhushan) सम्मान लौटा दिया है.

92 वर्षीय नेता प्रकाश सिंह बादल को ये सम्मान वर्ष 2015 में मिला थाय कृषि कानून के विरोध में ही प्रकाश सिंह बादल (Prakash Singh Badal) की पार्टी ने बीजेपी के साथ 22 साल का गठबंधन तोड़ा था और केंद्र की NDA सरकार से अकाली दल अलग हो गया था. शिरोमणि अकाली दल (डेमोक्रेटिक) के प्रमुख और राज्यसभा सांसद सुखदेव सिंह ढींडसा ने भी पद्म भूषण अवॉर्ड लौटाने का ऐलान किया है. अवॉर्ड वापसी का सिलसिला यहीं नहीं थमा, इसकी सूची बहुत लंबी है.

अवॉर्ड वापसी लिस्ट

1. करतार सिंह पहलवान (Kartar Singh pehalwan)
2. ब्रिगेडियर हरचरण सिंह (Brigadier Harcharan Singh)
3. दविंदर सिंह गरचा (Davinder Singh garcha)
4. सुरिंदर सोढ़ी (Surinder Sodhi)
5. गुनदीप कुमार (Gundeep kumar)
6. सुशील कोहली (Sushil Kohli)
7. मुखबैन सिंह (Mukhbain Singh)
8. कर्नल बलबीर सिंह (Col. Balbir Singh)
9. गुरमेल सिंह (Gurmail Singh)
10. राजबीर कौर (गोल्डन गर्ल) [Rajbeer Kaur (Golden Girl)]
11. जगदीश सिंह (Jagdeesh Singh)
12. बलदेव सिंह (Baldev Singh)
13. अजित सिंह (Ajit Singh)
14. हरमेक सिंह (Harmeek Singh)
15. अजीतपाल सिंह (Ajitpal Singh)
16. चंचल रंधावा (Chanchal Randhawa)
17. सजन सिंह चीमा (Sajan Singh Cheema)
18. हरदीप सिंह (Hardeep Singh)
19. अजायब सिंह (Ajaib Singh)
20. शाम लाल (Sham Lal)
21. हरविंदर सिंह (Harvinder Singh)
22. हरमिंदर सिंह (Harminder Singh)
23. सुमन शर्मा (Suman Sharma)
24. प्रेमचंद ढींगरा (Premchand Dhingra)
25. बलविंदर सिंह (Balwinder Singh)
26. सरोज बाला (Saroj Bala)
27. रणधीर सिंह ढिल्लों (Randhir Singh Dhillon)

ये तो सिर्फ 27 नाम है, सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार पंजाब के 35 नामी खिलाड़ी पद्मश्री, द्रोणाचार्य अवार्ड और अर्जुन अवॉर्ड वापस करेंगे. 5 दिसम्बर को सभी खिलाड़ी राष्ट्रपति से मिलने दिल्ली जाएंगे. हॉकी इंडिया के पूर्व कप्तान परगट सिंह भी इसमें शामिल होंगे. पहलवान करतार सिंह ने कहा किसान आंदोलन के समर्थन में यह फैसला लिया गया है. इस सूची में अभी और भी नाम जुड़ने की आशंका जताई जा रही है.

किसान आंदोलन को लेकर पारा बढ़ता ही जा रहा है. आपको बताते हैं कि किसान आंदोलन में आज सुबह से क्या हुआ है. गुरुवार की सुबह वाणिज्य राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने ZEE मीडिया से कहा कि MSP पर लिखित में देने पर ऐतराज नहीं है. जिसके बाद ये समझा जा सकता है कि MSP का विवाद सिर्फ एक बहकाने वाला मुद्दा है.

MSP पर आखिर क्या बवाल है? अब तो सरकार ने 'ये' भी कह दिया..

इसके बाद करीब सुबह 11 बजे दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों की महापंचायत हुई. तकरीबन साढ़े 11 बजे किसानों का विज्ञान भवन पहुंचना शुरू हुआ. दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर नरेंद्र सिंह तोमर, पीयूष गोयल विज्ञान भवन पहुंचे. दोपहर 12:35 बजे अमित शाह-अमरिंदर सिंह की बैठक खत्म हुई और करीब एक बजे पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक बड़ा बयान दिया. उन्होंने कहा कि 'किसान आंदोलन राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है.'

इसके थोड़ी ही देर बाद करीब 1 बजकर 30 मिनट पर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री और अकाली दल के नेता प्रकाश सिंह बादल (Prakash Singh Badal) ने पद्म विभूषण लौटा दिया. देखते ही देखते एक-एक करके कई खिलाड़ियों ने अवॉर्ड वापस करने का ऐलान किया और फिर शाम 7 बजकर 40 मिनट पर यानी तकरीबन 7 घंटे बाद किसान संगठन के नेताओं और सरकार के बीच चल रही बैठक खत्म हुई.

किसान आंदोलन पर पंजाब में पॉलिटिक्स शुरू हो गई है. गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) से पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amerinder Singh) ने मुलाकात की है. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से मिलने का समय मांगा. वहीं प्रकाश सिंह बादल (Prakash Singh Badal) ने अपना पद्म विभूषण सम्मान भी लौटा दिया है.

Farmer Protest: "किसान आंदोलन से देश को बड़ा खतरा"

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़