वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया अब तक का सबसे छोटा बजट भाषण, जानें कितने मिनट की थी स्पीच

बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त राज्य मंत्रियों पंकज चौधरी और भागवत कराड समेत वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 1, 2024, 05:47 PM IST
  • वित्त मंत्री ने पेश किया अपना छठां बजट
  • दिया अबतक का सबसे छोटा बजट स्पीच
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दिया अब तक का सबसे छोटा बजट भाषण, जानें कितने मिनट की थी स्पीच

नई दिल्ली: Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 1 फरवरी 2024 को संसद में अपना छठां बजट पेश किया. बता दें कि बजट को लेकर वित्त मंत्री का यह भाषण  56 मिनट में ही समाप्त हो गया था. बता दें कि यह उनका अब तक का सबसे छोटा बजट भाषण बताया जा रहा है. सीतारमण के भाषण के दौरान लोकसभा में सत्ता पक्ष के सदस्य उनकी घोषणाओं और टिप्पणियों पर बीच-बीच में मेजें थपथपाते देखे गए. 

वित्त मंत्री का बजट स्पीच 
बता दें कि सदन में सबसे लंबा बजट भाषण देने का श्रेय भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को ही जाता है. चलिए जानते हैं कि उन्होंने साल 2019 से अबतक कितने समय का बजट स्पीच दिया है. 

देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री के रूप में 2019 में सीतारमण का बजट भाषण दो घंटे 17 मिनट तक चला था. 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2020 में 2 घंटे 40 मिनट तक बजट स्पीच पढ़ा था. 
साल 2021 में उन्होंने एक घंटा 50 मिनट तक बजट भाषण दिया था
साल 2022 में वित्त मंत्री का बजट भाषण 92 मिनट तक रहा था 
2023 में वित्त मंत्री का बजट भाषण 87 मिनट तक रहा था 

राष्ट्रपति ने दी शुभकामना 
2024 का अंतरिम बजट पेश करने से पहले सीतारमण ने वित्त राज्य मंत्रियों पंकज चौधरी और भागवत कराड समेत वित्त मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. इस दौरान राष्ट्रपति ने उन्हें चम्मच से दही-शक्कर खिलाई और बजट पेश करने के लिए शुभकामनाएं दीं. 

कब पेश हुआ था पहला अंतरिम बजट? 
बता दें कि भारत की स्वतंत्रता के बाद से अबतक 14 अंतरिम बजट पेश किए जा चुके हैं. भारत का पहला अंतरिम बजट RK शनमुखम चेट्टी ने साल 1947 में दिया था. यह बजट देश की आजादी के तुरंत बाद साढ़े सात साल के लिए पेश किया गया था. वहीं आखिरी अंतरिम बजट का भाषण पूर्व वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने फरवरी 2019 में दिया था. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़