सर्दी में स्मॉग के खिलाफ अभी से शुरू तैयारी, इस साल भी पटाखों पर जारी रहेगा बैन

पांच सितंबर को गोपाल राय ने ट्वीट किया था- अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा उठाए गए कदमों एवं दिल्लीवालों के सहयोग से पिछले 9 साल में दिल्ली के PM2.5 में 46% और PM10 में 42% की कमी आई है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 11, 2023, 08:51 PM IST
  • मंत्री गोपाल राय ने दी जानकारी.
  • इस साल भी पटाखों पर रहेगा बैन.
सर्दी में स्मॉग के खिलाफ अभी से शुरू तैयारी, इस साल भी पटाखों पर जारी रहेगा बैन

नई दिल्ली. हर साल स्मॉग और जहरीली हवा से जूझने वाली दिल्ली में इस बार राहत के प्रयास और तेज कर दिए गए हैं. इसी क्रम में दिल्ली सरकार ने फैसला किया है कि इस साल भी पटाखों पर बैन लगा रहेगा. प्रतिबंध की घोषणा करते हुए दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा-मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फैसला किया है कि प्रदूषण को नियंत्रित रखने के लिए पटाखों पर प्रतिबंध जारी रखा जाए. 

क्या है सरकारी फैसला
सरकार के फैसले के मुताबिक किसी भी तरह के पटाखे के निर्माण, बिक्री, भंडारण और ऑनलाइन डेलिवरी पर पूरी तरीके से बैन रहेगा. मंत्री राय ने कहा कि हम बीते दो सालों से यह फैसला कर रहे हैं. दिल्ली की जनता से हमें इस फैसले के पक्ष में समर्थन भी मिला है. 

दिल्ली सरकार ने राज्य की प्रदूषण नियंत्रण समिति को एक सर्कुलर जारी करने का भी निर्देश दिया है. इस सर्कुलर में कहा गया है कि पटाखे बनाने के लिए कोई भी लाइसेंस नहीं जारी किया जाएगा. पर्यावरण का खयाल रखना भी उतना ही जरूरी है जितना कि त्योहार मनाना. 

क्या बोले मंत्री गोपाल राय
मंत्री गोपाल राय ने कहा-दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण की खतरनाक स्तिथि को देखते हुए इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के निर्माण , भंडारण , बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है. जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके. इस दिवाली पटाखे नहीं दिए जलाएं , लोगों की जिंदगी बचाएं.

इससे पहले पांच सितंबर को गोपाल राय ने ट्वीट किया था- अरविंद केजरीवाल सरकार द्वारा उठाए गए कदमों एवं दिल्लीवालों के सहयोग से पिछले 9 साल में दिल्ली के PM2.5 में 46% और PM10 में 42% की कमी आई है. 

ये भी पढ़ें- G20 Summit: मोदी सरकार पर भड़के थरूर-पवार, कांग्रेस नेता बोले- दुख की बात है...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़