दिल्ली में मौसम की पहली घनी घुंध, सीएसई ने दी ये चेतावनी

सीएसई में अनुसंधान की कार्यकारी निदेशक अनुमिता रॉय चौधरी ने कहा, ‘‘मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों के संयुक्त असर, पराली और पटाखे जलाने से मौसम की धुंध छा गयी है.’’

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2021, 07:59 AM IST
  • आठ दिनों से अधिक समय तक रह सकती है ये धुंध
  • पिछले चार साल में धुंध का सबसे लंबा समय होगा ये
दिल्ली में मौसम की पहली घनी घुंध, सीएसई ने दी ये चेतावनी

नई दिल्ली: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मौसम की पहली घनी धुंध छा गयी है और इसके दो और दिनों तक रहने की आशंका है. विज्ञान एवं पर्यावरण केंद्र (सीएसई) ने बुधवार को यह जानकारी दी.

सीएसई में अनुसंधान की कार्यकारी निदेशक अनुमिता रॉय चौधरी ने कहा, ‘‘जाहिर तौर पर मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों (ठंडी और शांत हवाओं) के संयुक्त असर, पराली और पटाखे जलाने से मौसम की धुंध छा गयी है.’’

पिछले चार वर्षों की सबसे लंबी धुंध की आशंका है
सीएसई ने बताया कि पिछले चार वर्षों की धुंध की पहली घटना की तुलना करने पर मौजूदा धुंध 2018 और 2020 की पहली धुंध की अवधि से मिलती है जो छह दिनों तक रही थी. अगर परिस्थितियों में सुधार नहीं होता है तो यह 2019 की धुंध से भी अधिक समय तक रह सकती है जो आठ दिनों तक रही थी.

पराली के धुएं का हिस्सा कम हुआ
हालांकि, दिल्ली में मौसमी धुंध घनी है लेकिन अक्टूबर के मध्य से आठ नवंबर तक पराली जलाने से होने वाले धुएं का औसत दैनिक योगदान पिछले चार वर्षों में सबसे कम रहा है.

ये भी पढ़ें- Winter in Delhi: कब पड़ेगी दिल्ली-यूपी में कड़ाके की ठंड, जानिए तापमान और प्रदूषण का हाल

सीएसई ने कहा, ‘‘दिल्ली के औसतन दैनिक पीएम2.5 में अक्टूबर से आठ नवंबर के दौरान धुएं का योगदान पिछले चार वर्षों में सबसे कम रहा है. अभी तक यह प्रतिदिन औसतन 12 प्रतिशत दर्ज किया गया जबकि पिछले साल 17 फीसदी, 2019 में 14 फीसदी और 2018 में 16 प्रतिशत था.’’

दिल्ली में ठंड और बढ़ेगी
दिल्ली में बुधवार को इस सर्दी के सीजन का न्यूनतम तापमान सबसे कम रहा. मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 29.6 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस था. गुरुवार की बात करें तो अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यानी गुरुवार को ठंड बढ़ेगी. वहीं मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि दिल्ली में नवंबर के अंत में शीतलहर के शुरू हो सकती है.

फिलहाल प्रदूषण से राहत नहीं
बुधवार को तेज हवाएं चलने से प्रदूषण के स्तर में थोड़ी कमी आई थी लेकिन गुरुवार को एक बार फिर से वायु गुणवत्ता सूचकांक में बढ़ोतरी हो गई है और एक्यूआई 402 पर पहुंच गया है जो गंभीर माना जाता है. अगले दो दिनों में वायु गुणवत्ता और बिगड़ेगी और 13 नवंबर को इसमें सुधार आएगा. 

ये भी पढ़ें- पिछले दो हफ्ते में यूं बढ़ा दिल्ली में प्रदूषण, ये तीन दिन सबसे खतरनाक रहे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़