चेन्नई के चिड़ियाघर पर कोरोना अटैक, 4 शेरों में मिला डेल्टा वेरिएंट

देशभर में फैली महामारी कोरोना वायरस ने जहां एक ओर देश के सभी लोगों को परेशान किया हुआ है. वहीं अब चेन्नई के 4 शेरों में भी कोरोना वायरस के संक्रामक डेल्टा वेरिएंट पाया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 19, 2021, 05:41 PM IST
  • कोरोना वायरस के कहर ने देशभर के लोगों को बेहाल किया है
  • अब चेन्नई के चिड़ियाघर में भी इस महामारी का हमला हो गया है
चेन्नई के चिड़ियाघर पर कोरोना अटैक, 4 शेरों में मिला डेल्टा वेरिएंट

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर से पूरा देश प्रभावित है. बच्चे से लेकर बड़े-बूढ़ों में यह संक्रमण पाया जा चुका है. अब खबर आई है कि अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क (वंडलूर चिड़ियाघर) में 4 शेर भी कोरोना वायरस के संक्रामक डेल्टा वेरिएंट से पीड़ित हैं. इस बात की जानकारी खुद चिड़ियाघर प्रशासन ने दी है.

11 शेरों के नमूने भेजे गए थे

वंडलूर चिड़ियाघर के अधिकारियों के अनुसार, चिड़ियाघर ने 11 शेरों के नमूने आईसीएआर-राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (NIHSAD), भोपाल को भेजे थे. नमूनों की जांच के बाद एनआईएचएसएडी ने कहा कि 9 शेर सार्स सोओवी-2 यानी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. संक्रमण से पीड़िता शेरों का सक्रिय उपचार चल रहा है।

चिड़ियाघर ने किया था अनुरोध

वंडलूर चिड़ियाघर ने एनआईएचएसएडी से शेरों को संक्रमित करने वाले सार्स सीओवी-2 वायरस के जीनोम सीक्वेंसिंग के परिणामों को साझा करने का अनुरोध किया था.

एनआईएचएसएडी के अनुसार, 4 नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग पैंगोलिन वंश बी.1.617.2 से संबंधित पाई गई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के नामकरण के अनुसार इनमें डेल्टा वेरिएंट पाया गया है.

डेल्टा वेरियंट तेजी से जानवरों को करता है संक्रमित

चिड़ियाघर ने कहा कि 11 मई को, WHO ने बी.1.617.2 वंश को वेरिएंट ऑफ कंसर्न यानी चिंता का एक प्रकार (वीओसी) के रूप में वगीर्कृत किया था और कहा था कि यह उच्च संचरण क्षमता और कम तटस्थता का सबूत दिखाता है. चूंकि डेल्टा वेरिएंट काफी तेजी से अन्य जानवरों में संक्रमित कर सकता है, इसलिए अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है.

तमिलनाडु सरकार ने किया टास्क फोर्स का गठन

इस बीच, तमिलनाडु सरकार ने टाइगर रिजर्व, राष्ट्रीय उद्यानों, वन्यजीव अभयारण्यों रिजर्व फॉरेस्ट और अन्य जगहों पर जंगली और बंदी जानवरों में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम और शमन के बारे में अधिकारियों को सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए एक राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का गठन किया है. राज्य स्तरीय टास्क फोर्स का नेतृत्व सरकार, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और वन विभाग की प्रमुख सचिव सुप्रिया साहू करेंगी और इसमें 6 सदस्य शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें- केंद्र ने राज्यों को दिए पांच सूत्रीय निर्देश, Unlock करने से पहले सावधानी अपनाएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़