Ganesh Chaturthi 2023: गणेश महिमा, थाईलैंड के लोगों नें मुंबई में लगाया पांडाल, गाई आरती

मुंबई में करीब तीन साल बाद गणेशोत्सव उत्सव-2023 रंगीन भव्यता के साथ शुरू हुआ. थाईलैंड के गणेश भक्तों ने सिर्फ प्रतिमा की स्थापना की बल्कि कैमरे के सामने आरती भी गाई. 

Last Updated : Sep 19, 2023, 05:47 PM IST
  • थाईलैंड के लोगों ने स्थापित किए गणपति.
  • भक्ति में झूमे, कैमरे के सामने गाई आरती.
Ganesh Chaturthi 2023: गणेश महिमा, थाईलैंड के लोगों नें मुंबई में लगाया पांडाल, गाई आरती

मुंबई. भगवान गणेश की पूजा पूरे देश में होती है लेकिन महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी बेहद स्पेशल तरीके से मनाई जाती है. आज से विभिन्न जगहों पर भगवान गणेश की स्थापना की गई है. महाराष्ट्र में भगवान गणेश की स्थापना थाईलैंड के भी कुछ लोगों ने की है. समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई खबर के मुताबिक थाईलैंड के गणेश भक्तों ने सिर्फ प्रतिमा की स्थापना की बल्कि कैमरे के सामने आरती भी गाई. 

बता दें कि मुंबई में करीब तीन साल बाद गणेशोत्सव उत्सव-2023 रंगीन भव्यता के साथ शुरू हुआ. महाराष्ट्र में भगवान गणेश की हजारों मूर्तियां घरों, आवास परिसरों और सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित की जा रही हैं. त्योहार 'गणपति बप्पा मोरया' के जयकारों के साथ मनाया जा रहा है.

पांडालों की सजावट की अलग-अलग थीम
पांडालों की सजावट को सामयिक विषयों पर प्रस्तुत किया गया है. इसमें विद्या से लेकर विज्ञान और इतिहास तक शामिल हैं. एक पांडाल में चंद्रयान-3 की सफलता को दर्शाया गया है. इसके अलावा 'लालबागचा राजा' को एक सिंहासन पर शान से बैठा हुआ देखा जाता है, जो छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ का प्रतीक है, जो दिवंगत कला निर्देशक नितिन सी देसाई की आखिरी रचना है.

देश का सबसे महंगा गणेशोत्सव मार्की जीएसबी सेवा मंडल में है, जहां भगवान गणेश की मूर्ति 60 किग्रा सोने और 336 किग्रा चांदी के आभूषणों से सुसज्जित है. भीड़-खींचने वालों में तेजुकाया मंडल, जीएसबी सार्वजनिक गणेशोत्सव समिति वडाला, श्री बालगोपाल गणेशोत्सव मंडल मरीन लाइन्स, सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल किला, अंधेरी में अंधेरीचा राजा, खेतवाड़ी 11 और 12 लेन और चेंबूर में सह्याद्री मंडल हैं.

ये भी पढ़ें- प्लंबर से आतंकी बनने की कहानी; जानें कौन था हरदीप सिंह निज्जर, जिसके लिए भारत से भिड़ रहे कनाडा के पीएम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़