Haryana New CM: कौन बनेगा हरियाणा का नया CM? ये दो नाम चर्चा में...

Haryana New Cm: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर आज इस्तीफा दे सकते हैं. नायब सिंह सैनी और संजय भाटिया का मुख्यमंत्री की रेस में नाम सबसे आगे है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 12, 2024, 02:14 PM IST
  • करनाल से सांसद हैं संजय भाटिया
  • कुरुक्षेत्र से सांसद हैं नायब सिंह सैनी
Haryana New CM: कौन बनेगा हरियाणा का नया CM? ये दो नाम चर्चा में...

नई दिल्ली: Haryana New Cm: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर कुछ देर में अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. साथ ही पूरा मंत्रिमंडल भी सामूहिक इस्तीफा देगा. इसके बाद नई सरकार के गठन की प्रक्रिया तेज कर दी जाएगी. नए मुख्यमंत्री के चयन के लिए भाजपा ने अर्जुन मुंडा और तरुण चुग को पर्यवेक्षक के रूप में चंडीगढ़ भेज दिया है.

BJP और JJP का गठबंधन भी टूटेगा
मंत्रियों के सामूहिक इस्तीफे और नई सरकार का गठन इसलिए हो रहा है, क्योंकि भाजपा का जेजेपी के साथ गठबंधन टूटने वाला है. इसका औपचारिक ऐलान आज ही हो सकता है. दरअसल, दोनों दलों के बीच लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर सहमति नहीं बन पाई थी. 

कौन बन सकता है नया मुख्यमंत्री?
मुख्यमंत्री की रेस में हरियाणा भाजपा में अध्यक्ष नायब सिंह सैनी (Nayab Singh Saini) का नाम सबसे आगे हैं. उनके बाद  करनाल से सांसद संजय भाटिया (Sanjay Bhatia) का नाम भी चर्चा में है.

नायब सिंह सैनी (Who is Nayab Singh Saini): ओबीसी समुदाय से आने वाले नायब सिंह सैनी हाल ही में हरियाणा भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष बने थे. वे कुरुक्षेत्र से सांसद हैं. साल 1996 तक सैनी प्रदेश महामंत्री रहे. इसके बाद 2002 में भाजपा युवा मोर्चा अंबाला के जिला महामंत्री बने. साल 2005 में भाजपा युवा मोर्चा अंबाला के जिला अध्यक्ष बने. साल 2009 में भाजपा किसान मोर्चा हरियाणा के प्रदेश महामंत्री बने. इसके बाद साल 2012 में अंबाला से भाजपा के जिलाध्यक्ष बने. फिर नायब सिंह सैनी 2014 में नारायण गढ़ विधानसभा सीट से विधायक बने. साल 2016 में सैनी हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री बने. 2019 में कुरुक्षेत्र से सांसद बने. फिर आलाकमान ने उन्हें हरियाणा भाजपा की कमान सौंपी

संजय भाटिया (Who is Sanjay Bhatia): कॉलेज के दिनों से भाजपा की छात्र इकाई ABVP से जुड़े हैं. पानीपत के मॉडल टाउन के रहने वाले हैं. 1987 में मंडल सेक्रेटरी बने. 1989 में ABVP के जिला महासचिव बने. साल 1998 में भाटिया बीजेपी युवा मोर्चा के राज्‍य महासचिव बने. 2019 में करनाल लोकसभा सीट से सांसद बने. संजय भाटिया ने प्रदेश के 53 साल के इतिहास में लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी जीत दर्ज की थी. 

ये भी पढ़ें- Haryana: CM मनोहर लाल खट्टर दे सकते हैं इस्तीफा, BJP-JJP का गठबंधन भी टूट की कगार पर!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़