4 साल में बदली प्रदेश की तस्वीर, बनारस की तरह संवर रही छोटी काशीः CM जयराम

जी हिंदुस्तान के मैनेजिंग एडिटर शमशेर सिंह ने हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू किया.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 28, 2021, 09:20 PM IST
  • जानिए क्या बोले हिमाचल प्रदेश के सीएम
  • बताया- यूपी में किसकी बनेगी सरकार
4 साल में बदली प्रदेश की तस्वीर, बनारस की तरह संवर रही छोटी काशीः CM जयराम

नई दिल्लीः अगले साल 5 राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने हैं. इसको लेकर सियासी हलचल तेज हो गई है. इसी बीच जी हिंदुस्तान के मैनेजिंग एडिटर शमशेर सिंह ने हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के साथ एक्सक्लूसिव इंटरव्यू किया. इसमें अगले चुनाव, विकास समेत तमाम मुद्दों पर बात की गई, जिसका सीएम ने बेबाकी से जवाब दिया. 

मोदी को त्रिशूल भेट करने के पीछे क्या है कहानी
दरअसल, अभी हाल ही में पीएम मोदी ने हिमाचल के मंडी का दौरा किया था. इस दौरान सीएम जयराम ठाकुर ने उन्हें त्रिशूल भेट की थी. इस भेट के पीछे की कहानी पर जयराम ठाकुर ने कहा कि मंडी को छोटी काशी कहा जाता है. मेरी और पीएम मोदी दोनों की भगवान शिव में गहरी आस्था है. हम मंडी में शिवधाम बना रहे हैं. आने वाले समय में मंडी का कायाकल्प होगा.

त्रिशूल पर ओवैसी उठा सकते हैं सवाल?
जी हिंदुस्तान ने पूछा कि आपके इस त्रिशूल भेट पर ओवैसी सवाल उठा सकते हैं, क्योंकि पीएम के काशी दौरे समेत कई मुद्दों पर उन्होंने एतराज जताया है. इसका जवाब देते हुए जयराम ठाकुर ने कहा कि- आस्था निजी विषय है. हालांकि, ओवैसी तमाम मुद्दों पर बोलते हैं. लेकिन वैचारिक दृष्टि से वो अलग ध्रुव पर हैं. लेकिन फिर भी अगर वो इस मुद्दे पर बोलते हैं तो ये उचित नहीं होगा. 

बड़ी काशी से छोटी काशी में कितना अंतर?
इस सवाल पर जयराम ठाकुर ने कहा कि हम तुलना नहीं कर रहे हैं. लेकिन आज छोटी काशी में नगर परिषद को नगर निगम में बदला गया है, स्टेट यूनिवर्सिटी खोली गई है. मैं खुद अभी काशी होकर आया हूं. वहां का विकास शानदार है. वहां से पीएम हैं और छोटी काशी से सीएम हैं तो निश्चित तौर पर विकास होगा. 

पिछले 4 साल में हिमाचल में क्या बदला?
सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि 4 साल में हिमाचल ने अपनी अलग पहचान बनाई है, कई मुद्दों पर हम बाकी प्रदेशों से कहीं आगे हैं. हालांकि, इन 4 सालों में कोरोना के चलते हमें केवल 2 साल ही काम करने का मौका मिला लेकिन फिर भी काम नहीं रुके. सड़क, शिक्षा, टूरिज्म हर क्षेत्र में हिमाचल ने शानदार काम किया है. 

हिमाचल में दोबारा एक पार्टी की सरकार नहीं बनती?
1985 से हिमाचल का इतिहास रहा है कि कभी एक पार्टी की लगातार दो बार सरकार नहीं बनी है? इस सवाल पर जयराम ठाकुर ने कहा कि- जिंदगी में कई बार ऐसे अवसर आते हैं जब वो काम होता है जो कभी न हुआ हो. आज हिमाचल में पीएम मोदी, जेपी नड्डा जैसे तमाम नेता साथ मिलकर काम कर रहे हैं तो मुझे पूरा भरोसा है कि इस बार रिकॉर्ड टूटेगा. अगला चुनाव विकास के आधार पर होगा और जनता की अदालत में हमें आशीर्वाद मिलेगा. 

पीएम मोदी का हिमाचली कनेक्शन?
जी मीडिया ने जब ये सवाल किया कि पीएम मोदी कहते हैं कि जब मैं यहां आता हूं तो मुझे अपनापन सा लगता है, इसके पीछे क्या राज है? इसके जवाब में जयराम ठाकुर ने कहा कि- अटल जी जब पीएम थे तो यहां 5-6 दिन रुकते थे. पीएम मोदी लंबे समय तक यहां संगठन की भूमिका में रहे. अभी भी वो कई लोगों को नाम से बुलाते हैं. उनके बारे में पूछते हैं. हिमाचल से उनका गहरा नाता है. 

यूपी में किसकी सरकार?
यूपी में क्या आप प्रचार के लिए जाएंगे? इस सवाल पर जयराम ने कहा कि जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी उसे निभाने को तैयार हूं. मुझे लगता है कि यूपी में योगी ने जिस तरह से काम किया है वहां आसानी से सरकार बन जाएगी. पहले वहां माफिया का राज था लेकिन अब वहां कानून का राज है. मुझे अभी उत्तराखंड और पंजाब में प्रचार की जानकारी मिली है. वहां जरूर जाउंगा. 

कंगना के सवाल पर क्या बोले सीएम?
कंगना रनौत को क्या टिकट मिलेगा? इस सवाल पर जयराम ठाकुर ने कहा कि अभी तक कंगना ने ऐसी कोई इच्छा जाहिर नहीं की है, न ही प्रचार की कोई बात हुई है. लेकिन वो हिमाचल की बेटी है. कई बार अपनी भावनाएं जाहिर करने में वो बहक जाती हैं इसलिए आलोचना भी होती है. लेकिन अबतक ऐसी कोई इच्छा नहीं जाहिर की गई है. 

ये भी पढ़ेंः अमित शाह ने बताया सपा के ABCD का मतलब, कहा- जनता जवाब देगी 

ओमिक्रॉन पर कैसे लगेगा लगाम
जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल में केवल एक ही केस आया था वो भी रिकवर हो गया. हम टूरिज्म पर भी कड़ा प्रतिबंध नहीं लगा सकते. लोगों को सावधानी बरतनी होगी. सरकार पूरी तरह से तैयार है. हम वैक्सीनेशन के मामले में सबसे आगे हैं. लोगों से सावधानी बरतने की अपील करता हूं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़