हिंदुजा समूह के चेयरमैन एस पी हिंदुजा का निधन, कुछ समय से थे बीमार

हिंदुजा समूह के चेयरमैन और चार हिंदुजा भाइयों में सबसे बड़े श्रीचंद परमानंद हिंदुजा का बुधवार को लंदन में निधन हो गया. वह 87 साल के थे. हिंदुजा परिवार के एक प्रवक्ता ने उनके निधन की सूचना दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 17, 2023, 08:46 PM IST
  • जानिए कौन थे हिंदुजा
  • लंबे समय से थे बीमार
हिंदुजा समूह के चेयरमैन एस पी हिंदुजा का निधन, कुछ समय से थे बीमार

नई दिल्लीः हिंदुजा समूह के चेयरमैन और चार हिंदुजा भाइयों में सबसे बड़े श्रीचंद परमानंद हिंदुजा का बुधवार को लंदन में निधन हो गया. वह 87 साल के थे. हिंदुजा परिवार के एक प्रवक्ता ने उनके निधन की सूचना दी. हिंदुजा पिछले कुछ समय से बीमार चल रहे थे. प्रवक्ता ने कहा, "गोपीचंद, प्रकाश एवं अशोक हिंदुजा समेत समस्त हिंदुजा परिवार बड़े दुख के साथ सूचित कर रहा है कि परिवार के मुखिया एवं हिंदुजा समूह के चेयरमैन एस पी हिंदुजा का निधन हो गया है.’’ भारतीय मूल के हिंदुजा ने बाद में ब्रिटेन की नागरिकता ले ली थी और वह लंदन में ही रहते थे.

परिवार ने दी जानकारी
परिवार के प्रवक्ता द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि 'गोपीचंद, प्रकाश, अशोक और पूरे हिंदुजा परिवार को आज हमारे परिवार के संरक्षक और हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन एसपी हिंदुजा के निधन की घोषणा करते हुए भारी दुख हो रहा है. वह परिवार के मेंटर थे. उन्होंने अपने मेजबान देश यूके और अपने देश भारत के बीच मजबूत संबंध बनाने में अपने भाइयों के साथ बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.'  वे डिमेंशिया से पीड़ित थे. 

पाकिस्तान में हुआ था जन्म
उन्हें एसपी नाम से भी जाना जाता था. वह हिंदुजा समूह के फाउंडर पीडी हिंदुजा के सबसे बेटे थे. उनका जन्म कराची (पाकिस्तान) में साल 1935 में हुआ था. 1952 में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद वे 18 साल की उम्र से ही अपने पिता के कारोबार के साथ जुड़ गए. बाद में उन्होंने ब्रिटेन की नागरिकता ले ली और वहीं लंदन में ही रहने लगे. उनकी शादी मधु हिंदुजा से हुई थी, जिनकी हाल ही में मौत हुई थी. उनकी दो बेटियां शानू और वीनू हैं.  उनके तीन भाई जीपी हिंदुजा, प्रकाश हिंदुजा और अशोक हिंदुजा हैं. 

14 बिलियन डॉलर की संपत्ति
बता दें कि देश में ट्रक बनाने के कारोबार के अलावा हिंदुजा समूह बैंकिंग, केमिकल्स, पावर, मीडिया और स्वास्थ्य क्षेत्र से भी जुड़ा है. इस समूह की कंपनियों में ऑटो कंपनी अशोक लीलैंड और इंडसइंड जैसे बड़े ब्रांड शामिल हैं.  ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, हिंदुआ परिवार के चार भाइयों के पास लगभग 14 बिलियन डॉलर की सामूहिक संपत्ति है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़