-21 डिग्री तापमान और 18 हजार फीट ऊंचाई पर ITBP जवानों ने किया योग

पूरी दुनिया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रही है. कोरोना'काल' में 'विश्वगुरु' भारत में इस बार अनोखा योग देखने को मिला, ऐसे में सरहद के शूरवीरों को योग करता देख चीन थर्रा उठेगा. -21 डिग्री तापमान में ITBP जवानों का दम देखिए..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 21, 2020, 10:40 AM IST
    • लद्दाख के बर्फीले रेगिस्तान में 'हिमवीरों' का योग
    • -21 डिग्री तापमान में ITBP जवानों का दम देखिए
    • 18 हजार फीट ऊंचाई पर ITBP जवानों ने योग किया
-21 डिग्री तापमान और 18 हजार फीट ऊंचाई पर ITBP जवानों ने किया योग

नई दिल्ली: योग दिवस पर सरहद के शूरवीरों की दहाड़ से चीन और पाकिस्तान थर्रा उठेगा. क्योंकि बर्फीले रेगिस्तान में भारत मां के सपूतों का जज्बा देखने वाला है. इसीलिए हम कह रहे हैं कि हिंदुस्तान के इन प्रहरियों का जज्बा और उनकी इच्छा शक्ति का दम अच्छी तरह देख लो चीन..

लद्दाख के बर्फीले रेगिस्तान में 'हिमवीरों' का योग

Video देखें-

लद्दाख में खून जमा देने वाली ठंड में इन जांबाजों के हौसले को सलाम है. आज जब पूरी दुनिया कोरोना के साए में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रही है. तो ऐसे में ये जवान भला कैसे योग दिवस मनाने से पीछ रह सकते हैं. इंडो-तिब्बत बॉर्डर पलिस यानी ITBP के इन हिमवीरों ने आज योग दिवस के मौके पर 18 हजार फीट की ऊंचाई पर और माइनस 21 डिग्री तापमान में योग किया.

उपर दी गई तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि ITBP के जवानों ने बर्फ से ढकी चोटयों के बीचों-बीच योग की अलग-अलग क्रियाएं की.

वहीं उत्तराखंड के बद्रीनाथ के पास वसुंधरा ग्लेशियर में भी भारत-चीन बॉर्डर पर तैनात आईटीबीपी के जवानों ने योग कर पूरी दुनिया को संदेश दिया. इसके अलावा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सिक्किम हिमालय में 18,800 फीट पर ITBP के जवानों ने योगाभ्यास किया.

हर साल की तरह इस साल भी छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. कोरोना काल में सोशल डिस्टेंसिंग बहुत महत्वपूर्ण है. यही वजह है कि संयुक्त राष्ट्र संघ ने International Yoga Day 2020 की थीम - 'Yoga For Health - Yoga From Home' रखी है. इसका मतलब 'सेहत के लिए योग - घर से योग" है.

योग में भारत पूरी दुनिया का विश्वगुरु बन चुका है. लिहाजा, कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सरकार ने किसी तरह का सामूहिक आयोजन नहीं किया है. हालांकि डिजिटल तरीके से लोगों को जोड़ने के लिए कई तैयारियां की गई हैं. लिहाजा, घर पर ही योग करें और निरोग रहें.

इसे भी पढ़ें: हज़ारों साल बाद विशेष योग के साथ महाग्रहण

इसे भी पढ़ें: 30 दिनों में 3 ग्रहण, क्या होगा असर?

ट्रेंडिंग न्यूज़