रूस में पीएम मोदी का स्वागत करने को तैयार 'भारतीय युवा', जमकर लगाए 'वंदे मातरम' के नारे

 रूस में हाल के वर्षों में हिंदुत्व के प्रसार और भारतीयों की संख्या बढ़ने के साथ ही यह समुदाय अपनी आध्यात्मिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए देश में एक मंदिर के निर्माण की आवश्यकता महसूस कर रहा है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 8, 2024, 04:11 PM IST
  • मोदी की यात्रा से खुश भारतीय समुदाय.
  • दो दिन की यात्रा पर रूस जा रहे पीएम.
रूस में पीएम मोदी का स्वागत करने को तैयार 'भारतीय युवा', जमकर लगाए 'वंदे मातरम' के नारे

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा को लेकर वहां मौजूद भारतीय समुदाय में उल्लास का माहौल है. मॉस्को और देश के अन्य हिस्सों में मौजूद भारतीय समुदाय ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का रूस में स्वागत किया है. मॉस्को में रह रहे भारतीय मूल के युवाओं ने 'वंदे मातरम' के नारे लगाए हैं. इससे इतर पंजाबी पोशाक पहने कई रूसी महिलाएं मोदी की यात्रा के मद्देनजर मॉस्को में ऐतिहासिक लाल चौक के सामने भांगड़ा करती हुई दिखीं. भारतीय समुदाय के सदस्य रूस में एक हिंदू मंदिर, एक नई भारतीय स्कूल इमारत का निर्माण करने तथा भारत तक अधिक सीधी उड़ान सेवाओं की उपलब्धता के लिए उनसे सहयोग देने का अनुरोध करेंगे.

पुतिन के निमंत्रण पर रूस जा रहे हैं मोदी
दरअसल पीएम मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर आठ से नौ जुलाई तक मॉस्को की यात्रा पर आ रहे हैं. इस बीच रूस में मौजूद भारतीय समुदाय के सदस्यों ने एक हिंदू मंदिर, एक नई भारतीय स्कूल इमारत तथा भारत तक अधिक सीधी उड़ान सेवाओं की अपनी इच्छा भी जताई.

मंदिर निर्माण की आवश्यकता महसूस कर रहा है समुदाय
बता दें कि रूस में हाल के वर्षों में हिंदुत्व के प्रसार और भारतीयों की संख्या बढ़ने के साथ ही यह समुदाय अपनी आध्यात्मिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए देश में एक मंदिर के निर्माण की आवश्यकता महसूस कर रहा है. एक भारतीय दिलीप कुमार मिंगलानी ने कहा-हमें प्रधानमंत्री मोदी से केवल एक उम्मीद है कि भारतीय प्रवासी समुदाय के लिए कुछ किया जाए ताकि समुदाय के छात्रों को अच्छी शिक्षा मिले और स्कूलों को मजबूत किया जाए. भारत से सामान का आयात कर रहा भारतीय समुदाय कुछ समस्याओं का सामना कर रहा है, उन पर भी गौर किया जाए ताकि भारत-रूस संबंध और मजबूत हो.

यूपी की रहने वाली पूजा चंद्रा ने कहा-चूंकि मैं एक मां हूं तो मैं भारतीय स्कूल के लिए नई इमारत चाहती हूं. मौजूदा इमारत काफी पुरानी है और अगर हमें नई इमारत मिलती है तो छात्रों का भविष्य सुरक्षित होगा. भारतीय मूल के चिकित्सक एम. मैथ्यू ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से रूस में आयुर्वेदिक औषधियों को मान्यता दिलाने का अनुरोध किया है. 

मोदी-पुतिन की पुरानी तस्वीर वायरल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को रूस और ऑस्ट्रिया के तीन दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए हैं. इस बीच 'मोदी आर्काइव' नाम के एक्स सोशल मीडिया अकाउंट से प्रधानमंत्री मोदी की मॉस्को यात्रा से जुड़ी एक दिलचस्प कहानी साझा की गई है. इस पोस्ट में साल 2001 की भारत-रूस शिखर सम्मेलन की फोटो भी शेयर की गई है. उस वक्त नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे. फोटो में उनके अलावा तत्कालीन भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी और व्लादिमीर पुतिन भी नजर आ रहे हैं.

ये भी पढ़ें- सिर्फ एक शब्द के चक्कर में नेताजी को लेनी पड़ गई दो बार शपथ, कांग्रेस छोड़कर BJP में आए थे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़