ISRO का पीएसएलवी-सी 52 लॉन्च, जानिए साथ गए तीन सैटेलाइट क्या करेंगे

प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पहले लॉन्च पैड से किया गया. ये मिशन इसरो का इस साल का पहला मिशन है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 14, 2022, 07:42 AM IST
  • ईओएस-04 एक ‘रडार इमेजिंग सैटेलाइट’ है
  • पीएसएलवी दो छोटे उपग्रहों को भी लेकर गया
ISRO का पीएसएलवी-सी 52 लॉन्च, जानिए साथ गए तीन सैटेलाइट क्या करेंगे

नई दिल्ली: इसरो ने सोमवार सुबह 5.59 बजे मिशन पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV-C52) को सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया. प्रक्षेपण आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पहले लॉन्च पैड से किया गया. ये मिशन इसरो का इस साल का पहला मिशन है.

उपग्रह ईओएस-04 
पीएसएलवी-सी 52 से धरती पर नजर रखने वाले उपग्रह ईओएस-04 को भी लांच किया गया है. ईओएस-04 एक ‘रडार इमेजिंग सैटेलाइट’ है. इसे कृषि, वानिकी और वृक्षारोपण, मिट्टी की नमी और जल विज्ञान व बाढ़ मानचित्रण जैसे अनुप्रयोगों एवं सभी मौसम स्थितियों में उच्च गुणवत्ता वाली तस्वीरें प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया है.

उपग्रह इन्सपायरसैट-1
पीएसएलवी अपने साथ दो छोटे उपग्रहों को भी लेकर गया. इनमें से एक है भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईएसटी) का उपग्रह इन्सपायरसैट-1. इसमें कोलोराडो विश्वविद्यालय, बोल्डर की वायुमंडलीय और अंतरिक्ष भौतिकी प्रयोगशाला, एनटीयू, सिंगापुर और एनसीयू, ताइवान का भी योगदान रहा है. इस सैटेलाइट का मिशन आयनमंडल के गति विज्ञान और सूर्य की कोरोनल ऊष्मीय प्रक्रियाओं की समझ में सुधार करना है.

उपग्रह आईएनएस-2टीडी
तीसरा उपग्रह इसरो का एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शक उपग्रह आईएनएस-2टीडी है. इसमें एक थर्मल इमेजिंग कैमरा है. यह उपग्रह भूमि की सतह के तापमान, आर्द्रभूमि या झीलों के पानी की सतह के तापमान, वनस्पतियों, फसलों, जंगल और तापीय जड़त्व (दिन और रात) के आकलन में मदद करेगा.

ये भी पढ़ें- LIVE: यूपी के बरेली में EVM खराब, नहीं शुरू हुआ मतदान! 165 सीटों पर वोटिंग से जुड़ा सारा UPDATE

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़