Earthquake: भूकंप के झटकों से डोली जम्मू-कश्मीर की धरती, रिक्टर स्केल पर मापी गई 4.9 की तीव्रता

Earthquake In Jammu Kashmir: जम्मू-कश्मीर में आज सुबह तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसके कारण लोगों में दहशत फैल गई. बता दें कि यह भूकंप 2 बार आया, हालांकि इसमें किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Aug 20, 2024, 08:09 AM IST
  • घाटी में आया तेज भूकंप
  • भूकंप से लोगों में फैला डर
Earthquake: भूकंप के झटकों से डोली जम्मू-कश्मीर की धरती, रिक्टर स्केल पर मापी गई 4.9 की तीव्रता

नई दिल्ली:  Earthquake In Jammu Kashmir: धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर में आज मंगलवार 20 अगस्त 2024 को भूकंप के एक के बाद एक झटके महसूस किए गए. भूकंप के इन 2  झटकों से घाटी के लोग सहम उठे. भूकंप के पहले झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.9 मापी गई. वहीं दूसरा झटका 4.6 तीव्रता वाला था. भूकंप के झटकों के कारण अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है, हालांकि इसके चलते लोगों में दहशत जरूर फैल गई. 

घर से बाहर निकले लोग 
बता दें कि भूकंप का झटका जम्मू-कश्मीर के बारामूला, श्रीनगर और पूंछ में महसूस किए गए. वहीं इसका केंद्र नॉर्थ कश्मीर का बारामूला जिला था, हालांकि वहां से अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की कोई पुष्टि नहीं की गई है.

भूकंप इतना जोरदार था कि लोगों की नींद खुल गई और वे सहमे हुए अपने घर से बाहर निकल गए. बता दें कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी भूकंप के झटकों का असर देखने को मिला है, हालांकि वहां से भी किसी तरह के जान-माल को नुकसान पहुंचने का कोई मामला सामने नहीं आया है. जम्मू-कश्मीर के पूंछ से भूकंप का एक वीडियो भी सामने आया है. वीडियो में एक पंखा भूकंप के झटकों के बीच तेजी से हिलते हुए देखा जा सकता है. 

कैसे आता है भूकंप? 
हमारी धरती टेक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है. इसके नीचे लावा नाम का तरल पदार्थ है इसी पर टेक्टोनिक प्लेट्स तैरती रहती हैं. कई बार ये प्लेट्स आपस में एकदूसरे से टकरा जाती हैं. बार-बार टकराने से इनके कोने मुड़ जाते हैं, जिसके चलते इनपर दबाव ज्यादा पड़ता है और ये टूटने लगती हैं. ऐसे में नीचे से निकली एनर्जी बाहर की ओर जाने का रास्ता खोजने लगती है. इसके कारण डिस्टर्बेंस बनता है, जिससे भूकंप आता है. 

कैसे मापी जाती है भूकंप की तीव्रता? 
बता दें कि भूकंप को रिक्टर स्केल पर मापा जाता है. यह भूकंप की तरंगो की तीव्रता को मापने वाला एक गणितीय पैमाना होता है. इसे रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल भी कहा जाता है. रिक्टर स्केल पर भूकंप को इसके एपीसेंटर यानी केंद्र से 1-9 तक के आधार पर मापा जाता है. ये स्केल भूकंप के दौरान जमीन के अंदर से निकली एनर्जी के आधार पर ही तीव्रता को मापता है. 

 

यह भी पढ़िएः डर के मारे आपको भी लगती है ज्यादा भूख? जानें क्या है Stress Eating और इसके बचाव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़