डेरा की गली, पुंछ और राजौरी तक के इलाके में क्यों हुए हैं इतने आतंकी हमले? इस साल 19 जवान हो चुके हैं शहीद

Jammu Kashmir Terror Attack: गुरुवार 21 दिसंबर को घात लगाए आतंकवादियों ने सेना की दो गाड़ियों पर हमला कर दिया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस आतंकवादी हमले में पांच जवान शहीद हो गए हैं, जबकि, दो जवान घायल बताए जा रहे हैं. सेना की गाड़ियों पर ये हमले दोपहर करीब 3 बजकर 45 मिनट पर हुए थे. रिपोर्ट्स की मानें, तो घात लगाए हमलावर हमले के बाद सेना के हथियार भी लूट ले गए हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Dec 22, 2023, 10:14 AM IST
  • डेरा की गली इलाके में हुआ आतंकी हमला
  • इस इलाके में 31 लोगों की हो चुकी है मौत
डेरा की गली, पुंछ और राजौरी तक के इलाके में क्यों हुए हैं इतने आतंकी हमले? इस साल 19 जवान हो चुके हैं शहीद

नई दिल्लीः Jammu Kashmir Terror Attack: गुरुवार 21 दिसंबर को घात लगाए आतंकवादियों ने सेना की दो गाड़ियों पर हमला कर दिया. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस आतंकवादी हमले में पांच जवान शहीद हो गए हैं, जबकि, दो जवान घायल बताए जा रहे हैं. सेना की गाड़ियों पर ये हमले दोपहर करीब 3 बजकर 45 मिनट पर हुए थे. रिपोर्ट्स की मानें, तो घात लगाए हमलावर हमले के बाद सेना के हथियार भी लूट ले गए हैं. 

डेरा की गली इलाके में हुआ आतंकी हमला
दरअसल, यह हमला थानामंडी-सुरनकोट रोड पर डेरा की गली नामक इलाके में हुआ है. यह इलाका पहाड़ियों और घने जंगलों से घिरा है. सेना के दो वाहनों एक ट्रक और एक जिप्सी से सेना के कुछ जवानों को सुरनकोट और बफलियाज लेकर जाया जा रहा था. यहां बुधवार की रात से सुरक्षाबलों ने आतंकियों के खिलाफ घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया था. 

22 नवंबर को हुए एनकाउंटर में 5 जवानों की गई थी जान
बता दें कि एक महीने से भी कम समय में इस इलाके में हुआ यह दूसरा बड़ा आतंकी हमला है. इससे पहले 22 नवंबर को हुए एनकाउंटर में 5 जवान शहीद हुए थे. इस दौरान 2 आतंकियों का सफाया भी हुआ था. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो इस साल राजौरी, पुंछ और रियासी जिलों में सेना और आतंकवादियों के बीच कई मुठभेड़ हो चुकी है. इसमें अब तक 19 जवानों और 28 आतंकवादी मारे गए हैं. 

इस इलाके में 31 लोगों की हो चुकी है मौत
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस साल राजौरी में अभी तक 10 आतंकवादियों और 14 सुरक्षाकर्मियों सहित 31 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पुंछ में 15 आतंकवादियों और पांच सुरक्षाकर्मियों की मौत हो चुकी है. अब सवाल उठता है कि आखिर इसी इलाके में सेना के काफिले पर आतंकी हमले क्यों होते हैं और हर बार आतंकी इसी हिस्से को अपना शिकार क्यों बनाते हैं? 

ऊंची-ऊंची पहाड़ियों और घने जंगलों से घिरा है यह इलाका
बता दें कि जिस इलाके पर आतंकियों ने हमला किया है यानी डेरा की गली, यह इलाका पुंछ और राजौरी से लगता है और यह इलाका ऊंची-ऊंची पहाड़ियों और घने जंगलों से घिरा है. ऐसे में आतंकियों को छिपकर अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने में आसानी होती है. हालांकि, हर बार जवानों ने आतंकियों के नापाक मंसूबों का नेस्तनाबूद किया है. 

ये भी पढ़ेंः झारखंड में नक्सलियों ने उड़ा दी पटरी, हावड़ा-मुंबई रेलमार्ग पर ट्रेनों की आवाजाही ठप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़