केरल के इस मंदिर में बना शादियों का रिकॉर्ड, जानें एक दिन में हुए कितने विवाह

 केरल का गुरुवायुर मंदिर पूरे दक्षिण भारत में श्रद्धा के बड़े केंद्रों में से एक है. यह मंदिर केरल में भगवान कृष्ण के सबसे बड़े मंदिरों में से है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 8, 2024, 11:01 PM IST
  • गुरुवायुर मंदिर में बना रिकॉर्ड.
  • एक दिन में हुई हैं 334 शादियां.
केरल के इस मंदिर में बना शादियों का रिकॉर्ड, जानें एक दिन में हुए कितने विवाह

त्रिशूर. केरल के त्रिशूर जिले में विश्व प्रसिद्ध गुरुवायुर भगवान कृष्ण मंदिर में रविवार को रिकॉर्ड संख्या में विवाह हुए. इस संबंध में जानकारी मंदिर प्रशासन ने दी है. गुरुवायुर मंदिर के प्रशासन के अनुसार रविवार को सुबह चार बजे से दिन भर में 334 विवाह संपन्न हुए. मंदिर प्रशासन ने बारातियों के साथ ही भीड़ को नियंत्रित करने के लिए विशेष व्यवस्था की थी.

मंदिर प्रशासन ने दी जानकारी
विवाह से संबंधित आयोजन को लेकर मंदिर प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा-अपराह्न में मंदिर बंद होने तक 333 विवाह हो चुके थे. अपराह्न की पूजा के बाद मंदिर खुलने पर 334वां विवाह हुआ. 100 से अधिक पुलिस अधिकारियों ने मंदिर प्रशासन के अधिकारियों के साथ मिलकर इसके लिए आवश्यक व्यवस्था की.

100 से ज्यादा पुलिसकर्मियों ने देखी प्रशासन व्यवस्था
मंदिर प्रशासन ने भारी भीड़ को देखते हुए छह विवाह मंडपों की व्यवस्था की थी. प्रत्येक विवाह के लिए करीबी रिश्तेदारों और निजी फोटोग्राफरों सहित कुल 24 लोगों को विवाह स्थल के पास जाने की अनुमति दी गई थी. दर्शन के लिए मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेष कतार की व्यवस्था की गई थी.

केरल का बेहद प्रसिद्ध मंदिर
बता दें कि केरल का गुरुवायुर मंदिर पूरे दक्षिण भारत में श्रद्धा के बड़े केंद्रों में से एक है. यह मंदिर केरल में भगवान कृष्ण के सबसे बड़े मंदिरों में से है. देश और दुनिया के लाखों के श्रद्धालु यहां पर हर साल दर्शन करने के लिए पहुंचते हैं. विवाहों के लिए भी यह मंदिर बेहद प्रसिद्ध है.    

यह भी पढ़िएः Kanhaiya Mittal: कन्हैया मित्तल थाम सकते हैं कांग्रेस का दामन, BJP से इस कारण चल रहे नाराज!  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़