कोरोना के कहर के बीच जानिए कहां कहां हो सकती है बारिश

भारत में कोरोना वायरस के कहर से पहले ही देश का किसान परेशान है क्योंकि उसकी खड़ी फसलें बर्बाद हो रही हैं. साथ ही किसान को नई फसलों की बुवाई के लिए पैसों की तंगी का भी सामना करना पड़ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने बारिश होने की आशंका जता कर किसानों की चिंताएं बढ़ा दी हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 7, 2020, 11:35 AM IST
    • देश के कई हिस्सों में आज बारिश की आशंका
    • दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब समेत कई राज्यों में हो सकती है झमाझम बारिश
    • बारिश से किसानों की फसलें बर्बाद होने की आशंका बढ़ी
कोरोना के कहर के बीच जानिए कहां कहां हो सकती है बारिश

नई दिल्ली: मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों में बारिश की आशंका जताई है. इससे किसान, मजदूर और गरीब वर्ग की परेशानियां बढ़ सकती हैं. कोरोना वायरस की वजह से पहले से ही ये लोग तबाह हो गए हैं, ऊपर से बारिश होने से किसानों की गन्ने, गेंहू और धान की फसलें बर्बाद हो सकती हैं. मौसम विभाग ने अपनी भविष्यवाणी में बताया कि उत्तर भारत के कई राज्यों में आज बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब, झारखण्ड, दिल्ली, जम्मू कश्मीर, हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान में बारिश हो सकती है. उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और दिल्ली-एनसीआर में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ सकतीं हैं. इन सभी प्रदेशों में बारिश की खबरों ने लोगों में उहापोह की स्थिति बना दी है.

दिल्ली में हो सकती है जोरदार बारिश

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि राजधानी दिल्ली में गरज के साथ झमाझम बारिश हो सकती है. स्काइमेट के अधिकारी महेश पलावत ने कहा कि मंगलवार शाम को दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है और पारा 15 से 20 अप्रैल के बीच 40 डिग्री सेल्सियस के स्तर को छू सकता है. पिछले कई दिनों से दिल्ली में तापमान 35 डिग्री सेल्सियस को पार कर रहा था.

1 साल तक प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति समेत सभी सांसदों की कटेगी 30 प्रतिशत सैलेरी.

लॉकडाउन से कम हुआ दिल्ली में प्रदूषण

आपको बता दें कि स्काइमेट वेदर के महेश पलावत ने बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण उच्च आर्द्रता भी हवा की गुणवत्ता के बिगड़ने के लिए जिम्मेदार है. कोरोना वायरस के प्रसार पर रोक के लिए लागू 21 दिवसीय लॉकडाउन के कारण हवा की गुणवत्ता अच्छी और संतोषजनक श्रेणियों में चल रही है.  21 दिन के लॉकडाउन के कारण भारत भर के शहरों में प्रदूषण के स्थानीय स्रोतों जैसे वाहन से होने वाले उत्सर्जन, निर्माण कार्य से उड़ने वाली धूल आदि में कमी देखी गयी है. राजधानी दिल्ली में इसकी वजह से प्रदूषण में अप्रत्याशित कमी आयी है जो वातावरण के लिए अच्छा संकेत है.

बता दें कि दिल्ली में सोमवार को पारा 35.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था जो इस मौसम में अब तक का सबसे अधिक तापमान है. मौसम विभाग ने कहा कि शहर का न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़