जानिए कौन हैं Twitter के नए CEO पराग अग्रवाल, भारत से करीब का रिश्ता

पराग अग्रवाल ने भारत के प्रतिष्ठित प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई की है. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Nov 29, 2021, 10:57 PM IST
  • जानिए कौन हैं पराग अग्रवाल
  • Twitter के नए CEO बनाए गए अग्रवाल

ट्रेंडिंग तस्वीरें

जानिए कौन हैं Twitter के नए CEO पराग अग्रवाल, भारत से करीब का रिश्ता

नई दिल्ली: दुनिया की बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के CEO की जिम्मेदारी एक भारतीय को सौंपी गई है. भारतीय मूल के पराग अग्रवाल ट्विटर के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी होंगे.

वे ट्विटर के सह संस्थापक जैक डॉर्सी की जगह लेने जा रहे हैं. 

जानिए कौन हैं पराग अग्रवाल

आपको बता दें कि पराग अग्रवाल ने भारत के प्रतिष्ठित प्रौद्योगिकी संस्थान आईआईटी बॉम्बे से पढ़ाई की है. खुद जैक डॉर्सी ने बताया कि पराग ने इंजीनियरिंग की डिग्री ली है और स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की पढ़ाई की है.

 

अग्रवाल 2011 से ट्विटर में काम कर रहे हैं और 2017 से सीईओ बनने से पहले अग्रवाल ट्विटर के सीटीओ (चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर) थे.

जब वह कंपनी में शामिल हुए थे तब उसके कर्मचारियों की संख्या 1,000 से भी कम थी. पराग ने एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में कंपनी में जॉइन किया था. 

उल्लेखनीय है कि पराग अग्रवाल ट्विटर से पहले माइक्रोसॉफ्ट, याहू और AT&T Labs के लिए भी काम कर चुके हैं. इन्होंने कम्प्यूटर सांइस से बीटेक भी किया है. 

डॉर्सी ने की जमकर तारीफ 

डॉर्सी ने पराग अग्रवाल की तारीफ करते हुए कहा कि ट्विटर के सीईओ के रूप में पराग में मेरा विश्वास गहरा है. पिछले 10 वर्षों में उनका काम शानदार रहा है. पराग अग्रवाल ट्विटर के ब्लूस्की प्रयास का नेतृत्व कर चुके हैं जिसका उद्देश्य सोशल मीडिया के लिए एक खुला और डीसेंट्रलाइज मानक बनाना था.

ये भी पढ़ें- ट्विटर में बड़ा फेरबदल, पराग अग्रवाल बनाए गए नए CEO

डॉर्सी के अनुसार पराग अग्रवाल का कौशल, दिल और व्यक्तित्व शानदार है. उन्होंने कहा कि वे पराग के बहुत आभारी हूं. यह उनके नेतृत्व करने का समय है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़