लॉकडाउन से मजदूरों की बढ़ने वाली समस्याओं पर श्रम मंत्रालय की सराहनीय पहल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन 3 मई तक आगे बढ़ा दिया है. इससे देश भर में रह रहे मजदूर वर्ग की समस्याएं बढ़ जाएंगी. उनकी आय के सभी स्रोत अभी बन्द हैं और उनके जीवन यापन में व्यापक कठिनाइयां आ गई है. केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने उनकी समस्याओं के निदान के लिए शानदार पहल शुरू की है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 15, 2020, 09:22 PM IST
    • श्रम मंत्रालय ने देशभर में बनाये 20 कंट्रोल रूम
    • 3 मई तक चलेगा लॉक डाउन
    • पीएम मोदी ने आज किया राष्ट्र के नाम संबोधन
लॉकडाउन से मजदूरों की बढ़ने वाली समस्याओं पर श्रम मंत्रालय की सराहनीय पहल

नई दिल्ली: 3 मई तक आगे बढ़ाए गए लॉकडाउन का श्रमिक और वंचित वर्ग पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है क्योंकि उनकी दैनिक जरूरत की चीजें भी उन्हें नहीं मिल पा रही हैं. पूरा कारोबार बंद होने के कारण इस मजदूर वर्ग की आय के सम्पूर्ण विकल्प बन्द हो गए हैं. लेकिन जिसका कोई नहीं होता उसके लिए मोदी सरकार हमेशा आगे रहती है. केंद्रीय श्रम मंत्रालय ने इन मजदूरों की दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए देश भर में बीस कंट्रोल रूम स्थापित किये हैं.

इनकी सभी शिकायतों का निस्तारण करेंगे कंट्रोल रूम

लॉकडाउन के कारण किसी मजदूर को काम भी नहीं मिल पा रहा है. ऐसे में इन्‍हें खाने-पीने की जरूरी वस्‍तुएं जुटाने में भी काफी परेशानी हो र‍ही है. ऐसी स्थिति में श्रम और रोजगार मंत्रालय ने एक अहम पहल की है.

श्रम और रोजगार मंत्रालय ने एक ट्वीट करके बताया है कि मंत्रालय ने श्रमिकों की मजदूरी और अन्‍य मुद्दों से जुड़ी शिकायतों को दूर करने के लिए 20 नियंत्रण कक्ष स्थापित किए हैं. श्रमिकों की मजदूरी से जुड़ी समस्‍याओं के समाधान के लिए ऐसा किया गया है.

लॉकडाउन के बीच कुछ इस तरह गरीबों का पेट भरेगी मोदी सरकार

कोरोना के खिलाफ कठोरता दिखाना जरूरी

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम संबोधन में कहा कि राज्यों एवं विशेषज्ञों से चर्चा और वैश्विक स्थिति को ध्यान में रखते हुए भारत में लॉकडाउन को अब 3 मई तक और बढ़ाने का फैसला किया गया है. गौरतलब है कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन का वर्तमान चरण आज समाप्त हो रहा था.

पीएम मोदी ने कहा कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाएगा कि वहां लॉकडाउन का कितना पालन हो रहा है, उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कितना बचाया है.

देश भर में दस हजार से ज्यादा केस

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि देशभर में कोरोना वायरस के संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़कर 10363 हो गई है. पिछले 24 घंटे में 1211 नए केस सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे में इस महामारी से 31 लोगों की मौत हुई है. कोरोना संक्रमण से अब तक 339 लोगों की मौत हुई है. खुशी की बात ये है कि 1036 लोग अभी तक ठीक हुए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने एक मंगलवार को एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी.

रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, 3 मई तक पूरी तरह बंद रहेगी रेल सेवा

ट्रेंडिंग न्यूज़