PM Kisan 17th installment: अगर चाहिए किस्त का पैसा तो हो जाएं अलर्ट, ये 5 गलतियां कर देंगी काम खराब

PM Kisan 17th installment date: हर साल किसान पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करते हैं. लेकिन उनमें से कुछ के आवेदन खारिज हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो थोड़ा ध्यान दें, कहीं आपसे भी ये 5 गलतियां ना हो जाएं, जिससे रिजेक्शन झेलना पड़े.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : May 3, 2024, 01:11 PM IST
  • ये 5 गलतियां ना करें
  • किस्त जल्द आएगी
PM Kisan 17th installment: अगर चाहिए किस्त का पैसा तो हो जाएं अलर्ट, ये 5 गलतियां कर देंगी काम खराब

PM Kisan 17th installment date: 1 दिसंबर 2018 को शुरू की गई, पीएम किसान योजना भारत सरकार द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है. योजना के तहत, सभी पात्र भूमि-धारक किसान परिवारों को 2,000 रुपये की तीन समान किस्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये की आय सहायता प्रदान की जाती है.

हर साल किसान पीएम किसान योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करते हैं. लेकिन उनमें से कुछ के आवेदन खारिज हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो थोड़ा ध्यान दें, कहीं आपसे भी ये 5 गलतियां ना हो जाएं, जिससे रिजेक्शन झेलना पड़े.

1. गलत बैंक डिटेल्स (PM Kisan Yojana)
गलत बैंक डिटेल के कारण पीएम किसान योजना में आवेदन खारिज हो सकता है. एक बार जांच लें कि बैंक खाता सही है या नहीं.

2. इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले को भी नहीं मिलेगी किस्त
आवेदन अस्वीकृत होने का एक अन्य कारण यह भी हो सकता है कि आवेदक बहिष्करण श्रेणी में आता हो.

3. बैंक खाता आधार से लिंक ना होना (PM Kisan Yojana)
पीएम किसान योजना में आवेदन खारिज होने का तीसरा कारण यह हो सकता है कि बैंक खाता आवेदक के आधार कार्ड से लिंक नहीं है.

4. आवेदक की आयु (PM Kisan Yojana)
आवेदन खारिज होने का चौथा कारण आवेदक की उम्र हो सकती है. यदि आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम है तो आवेदन पत्र निरस्त किया जा सकता है.

5. e-KYC पूरी ना होना (PM Kisan Yojana)
पांचवां कारण ई-केवाईसी न कराना हो सकता है. यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि यदि कोई किसान लाभ प्राप्त करना चाहता है तो ई-केवाईसी अनिवार्य है.

किस्त कब आएगी?
अभी आधिकारिक तारीख तो सामने नहीं आई है. लेकिन जून के आखिरी या जुलाई के पहले हफ्ते में किसानों को किस्त का लाभ मिल सकता है.

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़