LAC पर पीछे हटा चीन, हटाए 200 से अधिक टैंक

भारत और चीन के बीच पूर्वी लद्दाख को लेकर जारी तनाव के बीच चीन ने LAC से अपने 200 से अधिक टैंक पीछे हटा लिए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2021, 05:51 PM IST
  • भारत और चीन के बीच हुआ समझौता
  • चीन ने पीछे हटाई अपनी सेना
 LAC पर पीछे हटा चीन, हटाए 200 से अधिक टैंक

नई दिल्ली: बुधवार को भारत और चीन के बीच सेना को पीछे हटाने को लेकर हुए अहम फैसले के बाद चीन ने पूर्वी लद्दाख सीमा से अपने 200 से अधिक टैंक पीछे हटा लिए हैं. गुरुवार तक चीन की सेना ने पैंगोग के तट से अपन टैंक वापस हटा लिए हैं और अपने सैनिकों को वहां से वापस लाने के लिए कई भारी वहां भी तैनात किए हैं. 

क्या है समझौता 
भारत और चीन के बीच बीते नौ महीनों से तनाव जारी है. बुधवार को भारत और चीन के बीच तनाव कम करने की दिशा में एक अहम फैसला लिया गया है. भारत और चीन दोनों ने ही पैंगोंग झील के उत्तरी एवं दक्षिणी किनारों से अपनी-अपनी सेनाएं हटाने का फैसला लिया है. इस समझौते के बाद भारत पूर्वी लद्दाख में अपनी स्थिति को लेकर बरकरार है. 

यह भी पढ़िए: Tamilnadu की पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट, कई लोगों की दर्दनाक मौत

पीछे हटा चीन
बुधवार को हुए समझौते के बाद चीन ने तेजी से अपनी सेना पीछे हटाने का काम शुरू कर दिया है. अब तक चीन पैंगोंग झील के आस-पास के इलाके से अपने 200 से अधिक टैंक पीछे हटा चुका है. इसके साथ ही चीन ने अपनी सेनाएं वापस ले जाने के लिए कई भारी वाहन भी पूर्वी लद्दाख सीमा पर तैनात किए हैं. 

भारत और चीन के बीच हुए इस समझौते के बाद भी कई बार ऐसा मौका आया जब चीन इस समझौते से पीछे हटने की कोशिश करता रहा. भारत और चीन के कई शीर्ष सैन्य अधिकारियों के बीच चली लंबी दौर की वार्ता के बाद ही सेना पीछे हटाने का समझौता संभव हो सका. समझौते के बाद ही चीन के तेजी से सेना हटाने के कदम से भारत के साथ ही पूरे विश्व को हतप्रभ कर दिया है. 

गतिरोध समाप्त करने की पहल

गुरुवार को संसद में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत और चीन के पैंगोंग झील के उत्तरी एवं दक्षिणी किनारों से सेनाओं के पीछे हटने के समझौते के बारे में जानकारी दी. इस समझौते के अनुसार, शनिवार तक भारत और चीन दोनों ही देश पैंगोंग त्सो इलाके से अपनी सेनाएं वापस ले लेंगे. 

सेनाओं के पीछे हट जाने के बाद पैंगोंग त्सो के उत्तर में गश्त बिंदु 15 (गोगरा) और 17 (हॉट स्प्रिंग्स) क्षेत्र को लेकर डिसइंगेजमेंट की वार्ता भी शुरू कर दी जाएगी.भारत और चीन दोनों के बीच लंबे समय से गतिरोध बना हुआ है. सितंबर, 2020 से ही गतिरोध को समाप्त करने के प्रयास किए जा रहे हैं. हाल ही में, समझौते से पहले भी दोनों देशों के बीच लंबी कूटनीतिक वार्ता का दौर जारी रहा है. 

यह भी पढ़िए: Anti-India Posts और Fake News पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, केंद्र व Twitter को नोटिस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़