आज आडवाणी समेत 5 इन हस्तियों को मिलेगा भारत रत्न, जानें किनको दिया जाता है ये सम्मान?

 Bharat Ratna: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी.वी. नरसिम्हा राव, कृषि वैज्ञानिक एम.एस. स्वामीनाथन और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करेंगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 30, 2024, 09:52 AM IST
  • राष्ट्रपति भवन में होगा समारोह
  • आडवाणी आज नहीं आएंगे
आज आडवाणी समेत 5 इन हस्तियों को मिलेगा भारत रत्न, जानें किनको दिया जाता है ये सम्मान?

नई दिल्ली: Bharat Ratna: आज देश की पांच हस्तियों को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. भारत सरकार इन्हें इनके अतुलनीय योगदान के लिए सम्मानित कर रही है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पी.वी. नरसिम्हा राव, कृषि वैज्ञानिक एम.एस. स्वामीनाथन और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न से सम्मानित करेंगी. इनमें आडवाणी ही ऐसे हैं, जिन्हें जीते-जी भारत रत्न दिया जाएगा. बाकी सबको मरणोपरांत सम्मानित किया जाएगा.

आडवाणी को घर जाकर किया जाएगा सम्मानित
जानकारी के मुतबिक, सम्मान समारोह का आयोजन राष्‍ट्रपति भवन में किया जाएगा. BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के स्‍वास्‍थ्‍य कारणों से राष्ट्रपति भवन नहीं आ सकेंगे. इसलिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उन्हें अगले दिन उनके निवास पर जाकर सम्मानित करेंगीं. बता दें सम्मान समारोह के चलते शनिवार को राष्ट्रपति भवन में चेंज ऑफ गार्ड सेरेमनी नहीं होगी.

इस साल 5 हस्तियों को मिला भारत रत्न
साल 2020 से 2023 तक, तीन साल तक किसी को भारत रत्न नहीं दिया गया. लेकिन इस साल सरकार ने 5 हस्तियों को यह सम्‍मान देने के लिए चुना है. एकसाथ इतने लोगों को भारत रत्न देने पर विपक्ष ने सरकार की आलोचना भी की थी. 

किनको मिलता है भारत रत्न?
भारत रत्न देश का सर्वोच्‍च सम्मान है. यह समान कला, साहित्य, विज्ञान, सार्वजनिक सेवा अथवा खेल आदि के क्षेत्र में अपना विशेष योगदान देने वाले लोगों को मिलता है. हालांकि, 2011 से पहले तक यह सम्मान केवल उन्हें दिया जाता था जिनका कला, साहित्य, विज्ञान और समाजसेवा के क्षेत्र में योगदान रहा है. लेकिन 2011 में इसमें संशोधन हुआ और इसका दायरा बढ़ा दिया गया. 
 
भारत रत्न पाने वालों को क्या मिलता है?
भारत रत्‍न से सम्मानित होने वाले व्यक्ति को कोई पैसा नहीं मिलता. उन्हें  राज्‍य अतिथि का सम्‍मान जरूर मिलता है. वे जिस भी राज्‍य में जाते हैं, वहां ट्रांसपोर्ट, बोर्डिंग और ठहरने की मिलती है.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: पहले फेज में 21 राज्यों की 102 सीटों पर वोटिंग, आज नामांकन वापसी का आखिरी दिन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़