महाराष्ट्र: आतंकी याकूब मेमन की कब्र विवाद में सियासत तेज, देवेंद्र फडणवीस ने दिए जांच के आदेश

भाजपा प्रवक्ता राम कदम ने अपने कट्टर विरोधी और पूर्व सहयोगी को दोषी ठहराते हुए सवाल किया कि, जब मेमन की कब्र को धर्मस्थल में तब्दील किया जा रहा था तो पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे चुप क्यों रहे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 8, 2022, 05:41 PM IST
  • 2015 में हुई थी याकूब मेमन को फांसी
  • भाजपा ने पूर्व सीएम उद्धव पर साधा निशाना
महाराष्ट्र: आतंकी याकूब मेमन की कब्र विवाद में सियासत तेज, देवेंद्र फडणवीस ने दिए जांच के आदेश

नई दिल्ली: आतंकवादी याकूब अब्दुल रज्जाक मेमन को उसके जन्मदिन पर फांसी दिए जाने के सात साल बाद गुरुवार को यहां दक्षिण मुंबई के बड़ा कब्रिस्तान में उसकी कब्र के कथित 'सौंदर्यीकरण' को लेकर एक राजनीतिक विवाद छिड़ गया है.

2015 में हुई याकूब मेमन को फांसी

वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने गुरुवार दोपहर कहा कि हंगामे के बाद उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. मेमन (53) को 12 मार्च, 1993 के मुंबई विस्फोटों में उसकी भूमिका के लिए दोषी पाया गया था और 30 जुलाई, 2015 को नागपुर सेंट्रल जेल में फांसी दी गई थी. साथ ही राष्ट्रपति से क्षमादान के लिए उसकी सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया गया था.

जानिए क्या है ताजा मामला

आतंकी याकूब की मूल मिट्टी की कब्र को हाल ही में एक नया रूप दिया गया था कि आतंकवादी का अंतिम विश्राम स्थल जल्द ही एक 'मजार' (मकबरा) बन जाएगा. इससे पहले दिन में, मुंबई पुलिस ने बड़ा कब्रिस्तान में प्रकाश व्यवस्था को बंद कर दिया क्योंकि भारतीय जनता पार्टी और शिवसेना के बीच कथित तौर पर सुधार की अनुमति देने के लिए एक गंभीर राजनीतिक लड़ाई शुरू हो गई थी.

भाजपा ने पूर्व सीएम उद्धव पर साधा निशाना

भाजपा प्रवक्ता राम कदम ने अपने कट्टर विरोधी और पूर्व सहयोगी को दोषी ठहराते हुए सवाल किया कि, जब मेमन की कब्र को धर्मस्थल में तब्दील किया जा रहा था तो पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे चुप क्यों रहे. राम कदम ने आगे बताया, "ठाकरे तत्कालीन मुख्यमंत्री थे और उनकी अवधि के दौरान कब्र को एक मजार में बदल दिया गया था. यह उनकी देशभक्ति और मुंबई के लिए प्यार है? ठाकरे, शरद पवार और राहुल गांधी को मुंबई की जनता से माफी मांगनी चाहिए."

शिवसेना प्रवक्ता डॉ. मनीषा कायंडे ने पलटवार करते हुए बीजेपी के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि जब मेमन को फांसी दी गई थी, तब केंद्र और राज्य दोनों में बीजेपी की सरकार थी. उस दौरान यहां देवेंद्र फडणवीस सीएम थे और गृहमंत्री भी थे. डॉ. कायंडे ने पूछा, "उसने मेमन का शव उसके परिवार को क्यों सौंप दिया. केंद्र और राज्य की भाजपा सरकार को आतंकी दोषियों या अन्य खूंखार अपराधियों के नश्वर अवशेषों से कैसे निपटा जाए, इस पर नीति बनाने से किसने रोका?"

महाराष्ट्र में तेज हुई सियासत

कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता अतुल लोंधे ने कहा कि यूपीए के कार्यकाल के दौरान दो खूंखार आतंकवादियों को फांसी दी गई थी, लेकिन भविष्य में उनकी कब्रों को एक रैली स्थल बनने से रोकने के लिए उनके शवों को गुप्त रूप से ठिकाने लगा दिया गया था.

अफजल गुरु को फरवरी 2013 में नई दिल्ली की तिहाड़ जेल में फांसी दी गई थी, जबकि पाकिस्तानी चरमपंथी अजमल कसाब को पुणे की यरवदा सेंट्रल जेल में फांसी दी गई थी. लोंधे ने इशारा किया, "भाजपा जो उस समय सत्ता में थी उसने जानबूझकर मेमन का शव परिवार को विस्तृत अंतिम संस्कार के लिए दिया था. उनका इरादा सांप्रदायिक विभाजन पैदा करना है. अल-कायदा के आतंकवादी ओसामा बिन लादेन के मारे जाने पर भी, उसके शरीर को समुद्र में फेंक दिया गया था."

ये भी पढ़ें- T20 World Cup में भी टीम इंडिया की लुटिया डुबो सकती है रोहित शर्मा की झल्लाहट! Asia Cup में दिखा असली चेहरा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़