देश में दिखने लगा ओमिक्रोन का कहर, 20 के पार पहुंचा आंकड़ा

देश के कई राज्यों में ओमिक्रोन के नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 20 के पार पहुंच गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 5, 2021, 09:37 PM IST
  • राजस्थान के जयपुर में मिले 9 संक्रमित
  • महाराष्ट्र के पुणे में मिले 7 संक्रमित

ट्रेंडिंग तस्वीरें

देश में दिखने लगा ओमिक्रोन का कहर, 20 के पार पहुंचा आंकड़ा

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में ओमिक्रोन के नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या 20 के पार पहुंच गई है. आज राजस्थान में ओमिक्रोन से संक्रमित 9 मरीजों की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही महाराष्ट्र के पुणे में भी 7 ओमिक्रोन संक्रमित मरीज पाए गए हैं. 

राजस्थान के जयपुर में मिले 9 संक्रमित

राजस्थान की राजधानी जयपुर में नौ लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. 

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि इनमें चार लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं और पांच उनके संपर्क में आए उनके रिश्तेदार हैं. 

चिकित्सा सचिव वैभव गालरिया ने बताया कि संक्रमित लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग से नौ लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. 

गालरिया ने बताया कि विभाग ने दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार के सभी चार सदस्यों को पहले ही आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती करवा दिया था. उनके संपर्क में आए पांच अन्य लोग भी संक्रमित पाए गए हैं इन्हें भी आरयूएचएस में भर्ती किया जा रहा है. 

उन्होंने बताया कि दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार सहित उनके संपर्क में आए 34 लोगों के नमूने लिए गए थे, जिनमें से नौ लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जबकि 25 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आयी है. 

उन्होंने बताया कि परिवार के संपर्क में सीकर जिले के अजीतगढ़ का एक परिवार भी आया था, उन सभी की भी जांच करायी गई है लेकिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आयी है. 

उन्होंने बताया कि सम्पर्क में आए सभी लोगों की व्यापक स्तर पर कांटैक्ट ट्रेसिंग कर नमूने लिए जा रहे हैं. 

गालरिया ने बताया कि उक्त परिवार के दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद से ही विभाग सक्रिय था और उनकी निगरानी की जा रही थी. 

उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा सघन कांटैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है. वहीं राज्य में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 17 नए मामले सामने आए. राज्य में इस वायरस से संक्रमित कुल 221 रोगी उपाचाराधीन हैं. 

महाराष्ट्र के पुणे में मिले 7 संक्रमित

महाराष्ट्र के पुणे जिले में सात लोगों के कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. 

एक स्वास्थ्य अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि संक्रमितों में नाइजीरिया से आई महिला और उसकी दो बेटियां शामिल हैं. 

वह नजदीकी पिंपरी-चिंचवड इलाके में अपने भाई से मिलने आई है. अधिकारी ने बताया कि महिला का भाई और उसकी दो बेटियां भी ओमीक्रोन से संक्रमित पाई गई हैं. वहीं, पिछले महीने के आखिरी सप्ताह फिनलैंड से पुणे लौटे एक अन्य व्यक्ति के भी ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. 

अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही महाराष्ट्र में अबतक आठ लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है. इससे पहले ठाणे जिले में एक व्यक्ति ओमीक्रोन से संक्रमित पाया गया था. 
ठाणे में संक्रमित मिला व्यक्ति पेशे से मरीन इंजीनियर है और इस समय कल्याण के कोविड मरीज देखभाल केंद्र में उसका इलाज चल रहा है. 

उन्होंने बताया था कि संक्रमित डोम्बिवली इलाके का रहने वाला है और 23 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली और उसके बाद मुंबई विमान से पहुंचा था. 

यह भी पढ़िए: मथुरा में धारा 144 लागू, मस्जिद के पास बढ़ाई गई सुरक्षा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़