Mughal Garden का बदला गया नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा उद्यान

Mughal Garden name change: केंद्र सरकार ने शनिवार को राष्ट्रपति में स्थित मुगल गार्डन का नाम बदल दिया है. अब यह गार्डन 'अमृत उद्यान' के नाम से जाना जाएगा. केंद्र सरकार ने यह फैसला 'आजादी का अमृत महोत्सव' अभियान को ध्यान में रखते हुए लिया है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 28, 2023, 07:23 PM IST
  • जानें कब आप विजिट कर सकते हैं मुगल गार्डन?
  • मुगल गार्डन विजिट करने की क्या है प्रक्रिया?
Mughal Garden का बदला गया नाम, अब इस नाम से जाना जाएगा उद्यान

नई दिल्ली: Mughal Garden name change: केंद्र सरकार ने शनिवार को राष्ट्रपति में स्थित मुगल गार्डन का नाम बदल दिया है. अब यह गार्डन 'अमृत उद्यान' के नाम से जाना जाएगा. केंद्र सरकार ने यह फैसला 'आजादी का अमृत महोत्सव' अभियान को ध्यान में रखते हुए लिया है. इससे पहले सरकार ने कई मुगल शासकों के नाम पर बनी सड़कों का नाम बदलने का फैसला किया था. जिसके तहत औरंगजेब रोड का नाम बदलकर एपीजे अब्दुल कलाम रोड किया गया था. 

जानें कब आप विजिट कर सकते हैं मुगल गार्डन?

अगर आप मुगल गार्डन जाना चाहते हैं, तो 31 जनवरी से 26 मार्च तक यहां विजिट कर सकते हैं. इस दौरान मुगल गार्डन आम जनता के लिए खुला रहेगा. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई. 

इसके बाद 28 मार्च को मुगल गार्डन सिर्फ किसानों के लिए खोला जाएगा और 29 मार्च को यह दिव्यांगजनों के लिए खुला रहेगा. इसके बाद 30 मार्च को सुरक्षा बलों और उनके परिवारों को गार्डन में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. 

मुगल गार्डन में क्या है खास?

मुगल गार्डन बेहतरीन प्रजातियों के फूलों के लिए मशहूर है. इनमें से ट्यूलिप और गुलाब के फूल प्रमुख आकर्षण का केंद्र है. यहां पर लगभग 12 तरह के ट्यूलिप फूल खिलते हैं. यह गार्डन जल्द ही आम जनता के लिए खुलने वाला है.  

मुगल गार्डन विजिट करने की क्या है प्रक्रिया?

अगर आप मुगल गार्डन विजिट करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए ऑनलाइन पास की बुकिंग करनी होगी. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान के अनुसार, वही लोग मुगल गार्डन में विजिट कर सकते हैं, जिन्होंने पहले ही ऑनलाइन पास की बुकिंग करा ली है. इसके अलावा किसी के लिए भी वॉक-इन एंट्री की सुविधा नहीं होगी. 

मुगल गार्डन सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहता है. 10 से 12 बजे के स्लॉट में जनता के लिए 7500 पास और 12 से 4 बजे के स्लॉट में 10,000 पास जारी किए जाते हैं. 

यह भी पढ़िए: Mirage-Sukhoi Fighter Jets Crashed: 90 किमी दूर जाकर गिरा सुखोई विमान, मिराज के पायलट का ये है अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़