Nivar Update: तट से टकराकर दम तोड़ गया तूफान, लेकिन बारिश अब भी जारी

चक्रवाती तूफान निवार देर रात तटबंध से टकराया. खुशी की बात है कि इससे जितने नुकसान की आशंका थी, वैसा नहीं हुआ. लेकिन दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश का दौर अब भी जारी है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 26, 2020, 08:06 AM IST
  • खत्म तूफान का खतरा
  • भारी बारिश जारी
  • बाढ़ आने की आशंका
Nivar Update: तट से टकराकर दम तोड़ गया तूफान, लेकिन बारिश अब भी जारी

चेन्नई: निवार तूफान (Nivar Cyclone) का लैंडफॉल यानी तटों से टकराने की प्रक्रिया रात में 11.30 बजे से देर रात 2.30 बजे तक चली. बुधवार की देर रात पुडुचेरी (Puducheri) के तट से टकराने के समय इसकी गति पहले की अपेक्षा बेहद कम रह गई थी. जिसकी वजह से तेज हवाओं से होने वाले नुकसान की आशंका समाप्त हो गई. 

भारी बारिश का दौर जारी 

निवार तूफान की गति तो कम हो गई. जिसके कारण नुकसान ज्यादा नहीं हुआ. लेकिन यह चक्रवाती तूफान जिस तरह समुद्र से नमी लेकर तटीय इलाकों में पहुंचा, उसका असर दिखाई दे रहा है. यही वजह है कि तमिलनाडु (Tamilnadu) और पुडुचेरी पिछले 17 घंटे से लगातार भारी बारिश हो रही है. 

मौसम विभाग द्वारा जारी बुलेटिन के मुताबिक सबसे ज्यादा बारिश तमिलनाडु के कुड्डलोर जिले में दर्ज की गई. यहां बुधवार की सुबह 8.30 से रात 1.30 बजे तक 244 मि.मी. बारिश हो चुकी है. पुडुचेरी में 225, चेन्नई में 89, कराईकल में 85 और नागापट्टनम में 63 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई है. 

तूफान के बाद बाढ़ का खतरा 
तमिलनाडु के आपदा प्रबंधन विभाग ने पुडुचेरी और तमिलनाडु के 24 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. जिसकी वजह से जलजमाव और बाढ़ का खतरा बढ़ गया है. 
मौसम विभाग ने बताया है कि गुरुवार को पूरे दिन भारी बारिश होने की आशंका है. जिसे देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. बाढ़ के बाद राहत सामग्री पहुंचाने के लिए नौसेना के जलयान INS सुमित्रा को विशाखापत्तनम से रवाना कर दिया गया है. उसके साथ INS ज्योति को भी राहत सामग्री पहुंचाने का कार्यभार सौंपा गया है. 

डैम खोल दिए गए
बाढ़ की आशंका को देखते हुए चेंबरमबाक्कम डैम के गेट खोल दिए गए हैं. इसमें पहले ही 90 फीसदी पानी भर चुका है. चेंबरमबाक्कम डैम का पानी अडयार नदी में जाएगा, इसलिए नदी के आसपास के निचले इलाकों जैसे कुंद्रातुर, सिरुकलाथुर, तिरुमुडिवक्कम, और तिरुनीरमलई में अलर्ट जारी कर दिया गया है.  तमिलनाडु में 2015 में भी भारी बारिश के कारण बाढ़ आ चुकी है. 

एहतियाती तौर पर उठाए गए ये कदम 
तूफान के बाद बाढ़ की आशंका को देखते हुए चेन्नई में कई जगहों पर पावर कट किया गया है. तमिलनाडु के 16 जिलों में 26 नवंबर तक छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है.  इनमें चेन्नई, वेल्लोर, कुड्डालोर, विलुपुरम, नागपट्टनम, थिरुवरूर, चेंगालपट्टू और पेरम्बलोर जैसे शहर शामिल हैं. बेंगलुरु और आसपास के इलाकों में भी यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस बीच चेन्नई में पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश होने से कई इलाकों में पानी भर गया है.  पूर्व सीएम करुणानिधि के घर में भी पानी भरने की खबर है. 

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN

iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

ट्रेंडिंग न्यूज़