OP Rajbhar Party: क्या 'चाबी' खोलेगी सत्ता का 'ताला', ओपी राजभर ने क्यों बदला पार्टी का चुनाव चिन्ह?

 OP Rajbhar Party Symbol:  सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के प्रमुख ओम प्रकाश राजभर ने बताया है कि उनकी पार्टी का चुनाव चिन्ह बदल गया है. वे कई मौकों पर कह चुके हैं कि 'छड़ी' चुनाव चिन्ह से उन्हें नुकसान हुआ है. अब 'चाबी' उनकी पार्टी का चुनाव चिन्ह होगा.

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Aug 13, 2024, 12:26 PM IST
  • राजभर की पार्टी ने चुनाव चिन्ह बदला
  • छड़ी को हटकार चाबी को बनाया सिंबल
OP Rajbhar Party: क्या 'चाबी' खोलेगी सत्ता का 'ताला', ओपी राजभर ने क्यों बदला पार्टी का चुनाव चिन्ह?

नई दिल्ली: OP Rajbhar Party Symbol: यूपी सरकार में मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने अपनी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी का चुनाव चिन्ह बदलवा दिया है. राजभर ने 'छड़ी' को छोड़कर 'चाबी' अपना ली है. चुनाव चिन्ह बदलावने के पीछे ओपी राजभर के बेटे की अरविंद राजभर की चुनावी हार वजह बताई जा रही है. लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के तुरंत बाद ही राजभर की पार्टी ने चुनाव चिन्ह बदलने का फैसला कर दिया था. 

पार्टी ने क्यों बदला चुनाव चिन्ह?
दरअसल, लोकसभा चुनाव 2024 में ओपी राजभर के हिस्से NDA में यूपी की घोसी लोकसभा सीट आई थी. यहां से उन्होंने अपने बेटे अरविंद राजभर को टिकट दिया था. उनका मुकाबला समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी राजिव राय से हुआ. चुनाव के नतीजे राजभर के पक्ष में नहीं रहे, वे 1.62 लाख के अंतर से चुनाव हार गए. चुनाव नतीजों के बाद राजभर की पार्टी ने मूलनिवासी समाज पार्टी की प्रत्याशी लीलावती राजभर पर हार का ठीकरा फोड़ा. लीलावती राजभर को 47,527 वोट मिले. लीलावती की पार्टी का चुनाव चिन्ह हॉकी था, जबकि सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी का चुनाव चिन्ह छड़ी था. इसलिए ओपी राजभर की पार्टी के नेताओं ने दावा किया कि वोटर चुनाव चिन्ह को देखकर कन्फ्यूज हो गया. 

राजभर ने भी माना- छड़ी से चुनाव में नुकसान हुआ
ओपी राजभर ने भी ये माना है कि 'छड़ी' के चुनाव चिन्ह के कारण उनकी पार्टी को हर चुनाव में नुकसान हुआ है. राजभर ने कहा कि विधानसभा और लोकसभा चुनाव में उनकी पार्टी को कमजोर करने के लिए हॉकी के निशान पर डमी प्रत्याशी उतारे जाते हैं. इससे हर विधानसभा सीट पर औसतन 4-6 हजार वोटों का नुकसान होता है. 

बिहार में होगी सियासी एंट्री
ओपी राजभर की पार्टी अब बिहार में भी सियासी जमीन तलाश रही है. राजभर ने ऐलान किया है कि आगामी विधानसभा चुनाव में उनकी पार्टी मजबूती से बिहार में चुनाव लड़ेगी. उन्होंने कहा की पार्टी का सियासी प्रभाव यूपी में ही नहीं, बल्कि बिहार में भी है. उन्होंने पंचायत और विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी नेताओं को तैयार रहने के लिए कहा है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़