चीनी का उत्पादन कम किया जाए वरना भविष्य बहुत खराब: गडकरी

नितिन गडकरी ने कहा, ‘मेरा अनुरोध है कि चीनी का उत्पादन कम किया जाए अन्यथा भविष्य बहुत खराब है. अगर आप उत्पादन बढ़ाने जा रहे हैं तो यह भविष्य के लिए और अधिक जटिलताएं पैदा करेगा.’ 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 21, 2022, 11:36 PM IST
  • केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का बड़ा बयान.
  • चीनी का सबसे बड़ा उपभोक्ता है भारत.
चीनी का उत्पादन कम किया जाए वरना भविष्य बहुत खराब: गडकरी

नई दिल्ली. केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने चीनी उत्पादकों को चीनी का उत्पादन कम करने का सुझाव दिया. उन्होंने कहा कि अधिक उत्पादन भविष्य के लिए समस्या पैदा करेगा. गडकरी ने इस्मा की तरफ से आयोजित एक सम्मेलन में सुझाव दिया कि चीनी का विकल्प ‘एथनॉल’ है.

उन्होंने कहा, ‘मेरा अनुरोध है कि चीनी का उत्पादन कम किया जाए अन्यथा भविष्य बहुत खराब है. अगर आप उत्पादन बढ़ाने जा रहे हैं तो यह भविष्य के लिए और अधिक जटिलताएं पैदा करेगा.’ 

भारत दुनिया में चीनी का नंबर एक उपभोक्ता
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत का 80 लाख टन चीनी का निर्यात केवल इसलिए संभव हो पाया क्योंकि ब्राजील में चीनी की कीमतें बढ़ गई थीं. उन्होंने कहा, ‘इस साल ब्राजील उत्पादन बढ़ाने जा रहा है और फिर यह हमारे लिए एक समस्या होगी.’ गौरतलब है कि भारत दुनिया में चीनी का नंबर एक उपभोक्ता और दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है.

ट्वीट के जरिए दी सड़क निर्माण की जानकारी
इससे पहले गडकरी ने कई ट्वीट के माध्यम से देश में सड़कों के निर्माण को लेकर वृहद जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सरकार बेहतरीन संपर्क मार्ग और निर्माणाधीन राजमार्गों के लिए वैश्विक स्‍तर का बुनियादी ढांचा उपलब्‍ध कराकर नया भारत बनाने के लिए पूरी तरह संकल्‍पबद्ध है.

केंद्रीय मंत्री ने जानकारी दी कि राजस्‍थान-गुजरात सीमा से गुजरात के संतालपुर तक छह लेन के ग्रीनफील्‍ड राजमार्ग का काम तेजी से किया जा रहा है. वहीं अमृतसर से गुजरात में जामनगर तक आर्थिक गलियारा बनाया जा रहा है. 

इसे भी पढ़ें- मुख्तार अंसारी और बृजेश सिंह की दुश्मनी का इतिहास

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़