मोदी-बाइडन के बीच शुक्रवार को होगी द्विपक्षीय बैठक, संबंध मजबूत करने पर होगा जोर

पिछली बार प्रधानमंत्री मोदी सितंबर 2019 में अमेरिका यात्रा पर आए थे. उस दौरान उन्होंने और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ह्यूस्टन में हाउडी-मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 21, 2021, 08:44 AM IST
  • क्वाड शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने अमेरिका जा रहे पीएम
  • डिजिटल माध्यमों से कई बार बात कर चुके हैं मोदी-बाइडन
मोदी-बाइडन के बीच शुक्रवार को होगी द्विपक्षीय बैठक, संबंध मजबूत करने पर होगा जोर

वाशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक कर दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करने का प्रयास करेंगे. सोमवार को जारी राष्ट्रपति के साप्ताहिक कार्यक्रम में इस आशय की जानकारी दी गई है.

23 को कमला हैरिस से मिलेंगे मोदी
अधिकारी ने मीडिया को जानकारी दी कि 23 सितंबर यानी बृहस्पतिवार को अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी. दोनों नेताओं के बीच शुक्रवार को होने वाली पहली बैठक के संबंध में कहा गया है कि राष्ट्रपति जो बाइडन भारत गणराज्य के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में भाग लेंगे.

2019 के बाद अमेरिका दौरे पर जाएंगे मोदी
डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडन के जनवरी में राष्ट्रपति बनने के बाद से दोनों नेताओं के बीच कई बार डिजिटल माध्यमों से बातचीत हुई है. पिछली बार प्रधानमंत्री मोदी सितंबर 2019 में अमेरिका यात्रा पर आए थे. उस दौरान उन्होंने और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने ह्यूस्टन में हाउडी-मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था.

यह भी पढ़िएः क्वाड सम्मेलन से पहले राजनाथ ने अमेरिकी रक्षा मंत्री से की बातचीत

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को राष्ट्रपति के कार्यक्रम के बारे में कहा कि बाइडन जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से भी मुलाकात करेंगे.

क्वाड नेताओं की मेजबानी करेंगे बाइडन
अमेरिकी राष्ट्रपति के साप्ताहिक कार्यक्रम के अनुसार 24 सितंबर, शुक्रवार को ही बाइडन प्रधानमंत्री मोदी, सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन के साथ व्हाइट हाउस में पहली बार व्यक्तिगत रूप से क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. पिछले हफ्ते नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने कहा था कि चारों नेता इस साल 12 मार्च को अपने पहले डिजिटल शिखर सम्मेलन के बाद हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और साझा हित से जुड़े क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़िएः Pakistan में मस्जिद से पानी लेने पर हिंदू परिवार को बनाया गया बंधक

मोदी की अमेरिका यात्रा लगभग छह महीनों में उनकी पहली विदेश यात्रा होगी, जबकि कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद वह दूसरी बार किसी देश की यात्रा आएंगे. इससे पहले मार्च में मोदी ने बांग्लादेश की यात्रा की थी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़