Assam: ‘असोम माला’ का PM Modi ने किया उद्घाटन, जानिये भाषण की 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों के नेटवर्क को बेहतर बनाने के उद्देश्य से ‘असोम माला’ का शुभारंभ भी किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 7, 2021, 03:57 PM IST
  • PM Modi ने किया असोम माला का उद्घाटन
  • असम भी देश के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रहा है-PM
Assam: ‘असोम माला’ का PM Modi ने किया उद्घाटन, जानिये भाषण की 10 बड़ी बातें

गुवाहाटी: इसी साल असम में विधानसभा चुनाव (Assam Assembly Election) होने जा रहे हैं. रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) असम के दौरे पर थे. उन्होंने कई मुद्दों पर विपक्ष को जमकर आड़े हाथ लिया. पीएम मोदी ने राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों के नेटवर्क को बेहतर बनाने के उद्देश्य से ‘असोम माला’ का शुभारंभ भी किया. यह कार्यक्रम निरंतर क्षेत्र डेटा संग्रह के माध्यम से प्रभावी रखरखाव पर जोर देने और सड़क संपत्ति प्रबंधन प्रणाली के साथ इसके जुड़ाव के लिए अद्वितीय है.  

पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें- 

1-प्रधानमंत्री ने कहा, असम के स्वाधीनता सेनानियों ने देश की आजादी के लिए बलिदान दिया था. इन शहीदों के खून की एक-एक बूंद और साहस हमारे संकल्पों को मजबूत करता है. असम का यह अतीत बार-बार मेरे मन को असमिया गौरव से भर रहे हैं. पूर्वोत्तर और असम को विकास की सुबह के लिए एक लंबा इंतजार करना पड़ा.

ये भी पढ़ें- उत्तराखंड: दशकों से तबाहियों के खौफनाक मंजर देखता राज्य

2-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मैं असम के लोगों से ये वादा करता हूं कि जब हम चुनावों के बाद सत्ता में आएंगे तो हम यहां मेडिकल और टेक्निकल कॉलेज स्थानीय भाषा में स्थापित करेंगे. उन्होंने कहा कि 2016 तक, असम में केवल 6 मेडिकल कॉलेज थे. पिछले 5 वर्षों में, हमने 6 और मेडिकल कॉलेजों पर काम शुरू किया है. 

3-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले महीने मैं असम में आकर गरीब, पीड़ित, शोषित लोगों को जमीन के पट्टों के वितरण कार्यक्रम का हिस्सा बनने का मुझे सौभाग्य मिला था, तब मैंने कहा था कि असम के लोगों का स्नेह और आपका प्रेम इतना गहरा है कि वो मुझे बार-बार असम ले आता है.

4-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम सब हमेशा से सुनते आए हैं, देखते आये हैं कि देश की पहली सुबह पूर्वोत्तर से होती है लेकिन सच्चाई ये भी है कि पूर्वोत्तर और असम में विकास की इस सुबह को एक लंबा इंतजार करना पड़ा है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हिंसा, अभाव, भेदभाव, तनाव, पक्षपात, संघर्ष इन सारी बातों को पीछे छोड़कर अब पूरा नॉर्थ ईस्ट विकास की राह पर आगे बढ़ रहा है और असम इसमें प्रमुख भूमिका निभा रहा है. 

5-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ऐतिहासिक बोडो समझौते के बाद हाल ही में बोडोलैंड टेरीटोरियल के चुनावों ने यहां विकास और विश्वास का नया अध्याय लिख दिया है. आज केंद्र सरकार द्वारा असम के विकास के लिए पूरी निष्ठा के साथ काम किया जा रहा है. असम भी देश के साथ कंधे से कंधा मिलाकर आगे बढ़ रहा है. 

6- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरे देश के गरीब के घर में टैलेंट की कमी नहीं होती है, बस उन्हें अवसर नहीं मिलता. आजाद भारत जब 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है तो मेरा एक सपना है- हर राज्य में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज, कम से कम एक टेक्निकल कॉलेज मातृभाषा में पढ़ाना शुरू करे. 

7- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना हो, जन औषधि केंद्र हो, प्रधानमंत्री नेशनल डायलिसिस प्रोग्राम या हेल्थ एंड वेलनेस केंद्र हो, सामान्य मानवी के जीवन में जो बदलाव आज पूरा देश देख रहा है वही बदलाव, वही सुधार असम में भी दिख रहे हैं.

8- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज असम में आयुष्मान भारत योजना का लाभ लगभग सवा करोड़ लोगों को मिल रहा है. इस योजना में 350 से ज्यादा असम के अस्पताल इस योजना में जुड़ चुके हैं. असम के 1.5 लाख गरीब आयुष्मान योजना से अपना मुफ्त इलाज करवा चुके हैं. 

9- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बजट में इस बार स्वास्थ पर होने वाले खर्च में अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी की गई है. सरकार ने ये तय किया है कि अब देश के 600 से ज्यादा जिलों में इंटीग्रेटेड लैब बनाई जाएगी. इसका बहुत बड़ा फायदा छोटे कस्बों और गांवों को होगा.

10- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले 15 वर्षों में, असम में राजमार्गों का एक विस्तृत जाल होगा, प्रत्येक गांव सड़कों से शहरों से जुड़ा होगा, और प्रत्येक शहर को शेष भारत के साथ जोड़ा जाना चाहिए. ये सभी 'असम मेला' परियोजना के तहत होंगे.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़