पुतिन के बाद अब इस दिन जेलेंस्की से मिलेंगे पीएम मोदी, करेंगे युद्ध खत्म करने की अपील

पीएम मोदी आने वाले दिनों में यूक्रेन का दौरा करेंगे. विदेश मंत्रालय ने दौरे की तारीखों की घोषणा कर दी है. पीएम मोदी ने इससे पहले रूस का भी दौरा किया था. वहां भी उन्होंने शांति की अपील की थी और अब वह कीव में जेलेंस्की से भी यूक्रेन संकट के शांतिपूर्ण समाधान की अपील करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 19, 2024, 08:54 PM IST
  • रूस के बाद अब यूक्रेन का दौरा
  • शांति की बात करेंगे पीएम मोदी
पुतिन के बाद अब इस दिन जेलेंस्की से मिलेंगे पीएम मोदी, करेंगे युद्ध खत्म करने की अपील

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कीव यात्रा से कुछ दिन पहले भारत ने सोमवार को कहा कि वह यूक्रेन संकट का शांतिपूर्ण समाधान तलाशने में योगदान देने को इच्छुक है. नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के साथ वार्ता करने के लिए 23 अगस्त को यूक्रेन की राजधानी की यात्रा करेंगे. 

दोनों देशों के साथ हैं भारत के संबंध

विदेश मंत्रालय में सचिव (पश्चिम) तन्मय लाल ने मीडिया ब्रीफिंग में कहा कि भारत हमेशा से यूक्रेन में संघर्ष को सुलझाने के लिए कूटनीति और वार्ता की हिमायत करता रहा है. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में जारी संघर्ष पर भी चर्चा होगी. तन्मय लाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत के रूस और यूक्रेन, दोनों देशों के साथ संबंध हैं. मोदी यूक्रेन की यात्रा से पहले पोलैंड जाएंगे.

विदेश मंत्रालय ने प्रधानमंत्री की आगामी यूक्रेन यात्रा पर कहा कि भारत के रूस और यूक्रेन के साथ स्वतंत्र (एक दूसरे पर निर्भर नहीं) संबंध हैं. 

रूस के बाद अब यूक्रेन का दौरा

पीएम मोदी इससे पहले रूस की यात्रा पर गए थे जिसके बाद अब वह यूक्रेन की यात्रा पर जाएंगे. जब पीएम मोदी रूस की यात्रा पर थे तो यूक्रेन की राजधानी कीव में बच्चों के अस्पताल में एक बड़ा हमला हुआ था. इसे लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय ने रूस को घेरा था. वहीं पीएम मोदी ने भी इस हमले की निंदा की थी.

शांति की बात करेंगे पीएम मोदी

वहीं पीएम मोदी की रूस यात्रा पर अमेरिका ने सवाल खड़े किए थे. हालांकि भारत ने इसका जवाब दिया था. अब भारतीय प्रधानमंत्री यूक्रेन की यात्रा करने जा रहे हैं. रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच पीएम मोदी कीव जाएंगे. वह इस संघर्ष पर चर्चा करेंगे. भारत संघर्ष के शांतिपूर्ण समाधान की बात करेगा. पीएम मोदी अलग-अलग मंचों पर कह चुके हैं कि ये युद्ध का युग नहीं है. 

पीएम मोदी ने रूस यात्रा के दौरान व्लादिमीर पुतिन के सामने भी शांति की बात की थी. अब पीएम मोदी इसी संदेश के साथ यूक्रेन भी जाएंगे और उनसे भी युद्ध खत्म करने की अपील करेंगे.

यह भी पढ़िएः विधानसभा चुनाव से पहले टूट जाएगा सत्ताधारी गठबंधन, महाराष्ट्र में शरद ब्रिगेड का दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़