PM Modi 3 हजार से ज्यादा झुग्गीवासियों को सौंपेंगे घर की चाबी, DDA ने किया है निर्माण

PM Modi कल यानी बुधवार के दिन राजधानी दिल्ली के कालकाजी इलाके में झुग्गी-झोपड़ीवासियों के पुनर्वास के लिए नवनिर्मित 3,024 ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) आवासों का उद्घाटन करेंगे और लाभार्थियों को घर की चाबी सौपेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 1, 2022, 07:58 PM IST
  • दिल्ली के झुग्गीवासियों को मिलेगी घर की सौगात
  • PM Modi कल खुद सौंपेंगे उनको घर की चाबी
PM Modi 3 हजार से ज्यादा झुग्गीवासियों को सौंपेंगे घर की चाबी, DDA ने किया है निर्माण

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में रह रहे गरीब झुग्गी झोपड़ीवासियों के लिए एक अच्छी अपडेट है. ऐसे लोगों को कल अपने घर की सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद उन लोगों को घर की चाबी सौंपेगें. 

3 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगा घर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल यानी बुधवार के दिन राजधानी दिल्ली के कालकाजी इलाके में झुग्गी-झोपड़ीवासियों के पुनर्वास के लिए नवनिर्मित 3,024 ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) आवासों का उद्घाटन करेंगे और लाभार्थियों को घर की चाबी सौपेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) की ओर से जारी एक बयान में मंगलवार को यह जानकारी दी गई है. 

DDA ने किया है निर्माण

PMO की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार मुताबिक ये आवास ‘‘इन-सीटू स्‍लम पुनर्वास योजना’’ के तहत निर्मित किए गए हैं। इन आवासों का निर्माण दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने किया है. पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री भूमिहीन कैंप के वासियों को यहां स्थित विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान नवनिर्मित घरों की चाबी सौंपेंगे. इस पुनर्वास परियोजना का उद्देश्य झुग्गी झोपड़ी क्लस्टर के निवासियों को उचित सुविधाओं के साथ बेहतर और स्वस्थ रहने का वातावरण प्रदान करना है.

दिल्ली में यहां शुरू की गई हैं परियोजनाएं

DDA ने कालकाजी एक्सटेंशन, जेलरवाला बाग और कठपुतली कॉलोनी में ऐसी तीन परियोजनाएं शुरू की हैं. कालकाजी एक्सटेंशन परियोजना के तहत कालकाजी में स्थित भूमिहीन कैंप, नवजीवन कैंप और जवाहर कैंप नामक तीन स्लम क्लस्टरों का पुनर्वास चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है. पहले चरण के तहत पास के खाली पड़े वाणिज्यिक केंद्र स्थल पर 3024 ईडब्ल्यूएस फ्लैटों का निर्माण किया गया. 

यह भी पढ़ें: इस राज्य में लागू हुआ SC/ST के लिए बढ़ा हुआ आरक्षण, सरकार का बड़ा फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़