इस सरकारी योजना में 55 रुपये निवेश करने पर हर साल मिलेंगे 36,000 रुपये

केंद्र सरकार ने देश में असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों के लिए एक सरकारी योजना शुरू की है. इस योजना में निवेश करने पर आपको हर साल 36,000  रुपये मिलेंगे.    

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2021, 08:31 AM IST
  • जानिए किन्हें मिलेगा इस योजना का लाभ
  • जानिए कैसे उठाएं इस योजना का लाभ
इस सरकारी योजना में 55 रुपये निवेश करने पर हर साल मिलेंगे 36,000 रुपये

नई दिल्ली: अगर आप अपना भविष्य सुरक्षित करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप इस सरकारी स्कीम में निवेश करके ऐसा कर सकते हैं. 

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने देश में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए एक पेंशन योजना प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) शुरू की है. यह सरकारी पेंशन योजना असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए एक बेहतरीन योजना है. 

किन्हें मिलेगा इस योजना का लाभ

इस योजना के तहत निवेश करने वाले लाभार्थी को सालाना 36,000 रुपये की पेंशन प्रदान की जाएगी. इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के लोग निवेश कर सकते हैं. 

इस योजना में निवेश का प्रीमियम उम्र के आधार पर होता है. अगर आपकी आयु 18 वर्ष है, तो आप 55 रुपये प्रति माह के हिसाब से निवेश शुरू कर सकते हैं. 

अगर आपकि उम्र 18 वर्ष से अधिक है, तो आपके लिए निवेश का प्रीमियम भी अधिक होगा. इस योजना में निवेश करने वाले लोगों को 60 वर्ष की आयु के बाद सालाना 36,000 रुपये की पेंशन प्रदान की जाएगी.

यह पेंशन आवेदक को हर माह 3,000 रुपये के हिसाब से दी जाएगी. 

कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप अपने आस-पास उपलब्ध जन सेवा केंद्र में जाकर योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं. वर्तमान में 3.5 लाख से भी ज्यादा केंद्र यह सुविधा प्रदान कर रहे हैं. 

अगर कोई आवेदक प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) का लाभ उठाना चाहता है, तो उसके पास आधार कार्ड एवं बैंक अकाउंट नंबर अवश्य होना चाहिए. 

इस योजना के तहत रजिस्टर्ड लोगों को श्रम योगी कार्ड (Shram Yogi Card) भी जारी किया जाता है.

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: कहीं आपने तो नहीं की ये गलतियां, जल्द कर लें सुधार वरना अटक सकती है किस्त

जानिए क्या है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM-SYM) 

केंद्र सरकार ने यह योजना असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए शुरू की है. इस योजना के तहत आवेदक को हर माह एक निश्चित राशि योजना खाते में जमा करनी होती है. 

इस योजना के तहत रजिस्टर्ड लाभार्थी को 60 साल की आयु के बाद जीवनभर पेंशन की गारंटी दी जाती है. इस योजना के तहत आवेदक जितनी राशि का निवेश करता है. सरकार भी उतनी ही राशि आवेदक के खाते में जमा करती है.

इस योजना के लाभर्थियों को 60 वर्ष की आयु के बाद हर माह 3,000 रुपये की पेंशन प्रदान की जाती है. 

यह भी पढ़िए: इन बैंकों के ATM से कितनी भी बार निकाल सकते हैं पैसे, न है कोई लिमिट न ही ओवरचार्ज

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़