इन बैंकों के ATM से कितनी भी बार निकाल सकते हैं पैसे, न है कोई लिमिट न ही ओवरचार्ज

सभी बैंक अपने ग्राहकों को ATM से पैसे निकालने के लिए कुछ ट्रांजैक्शन की छूट देता है, लेकिन यह लिमिट खत्म होते ही ग्राहक को सर्विस शुल्क चुकाना पड़ता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 21, 2021, 10:19 AM IST
  • जानिए अभी क्या है ATM ट्रांजैक्शन को लेकर नियम?
  • जानिए किन बैंकों में नहीं है कोई ट्रांजैक्शन लिमिट

ट्रेंडिंग तस्वीरें

इन बैंकों के ATM से कितनी भी बार निकाल सकते हैं पैसे, न है कोई लिमिट न ही ओवरचार्ज

नई दिल्ली: बैंक ग्राहकों के लिए कुछ दिनों पहले ही यह खबर सामने आई थी कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) जल्द ही  ATM ट्रांजैक्शन पर लगने वाले चार्ज में बढ़ोत्तरी कर सकता है. 

सभी बैंक अपने ग्राहकों को ATM से पैसे निकालने के लिए फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा प्रदान करते हैं, हालांकि यह ट्रांजैक्शन सीमित होते हैं.

आप बैंकों द्वारा तय की गई लिमिट तक ही फ्री में ATM से पैसे निकाल सकते हैं. यह लिमिट खत्म हो जाने के बाद आपको ट्रांजैक्शन के लिए चार्ज देना पड़ता है. 

अधिकतर बैंकों में यह नियम है कि आपके पास जिस बैंक का डेबिट कार्ड है, उस बैंक के ATM से आप अधिकतम 5 फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, जबकि अन्य बैंकों के ATM से अधिकतम 3 ट्रांजैक्शन ही फ्री होते हैं.

इसलिए ग्राहकों को हर माह बहुत संभलकर इन ट्रांजैक्शन का इस्तेमाल करना पड़ता है.  हर बैंक के ATM ट्रांजैक्शन को लेकर अलग-अलग नियम हैं.

जानिए अभी क्या है ATM ट्रांजैक्शन को लेकर नियम?

वर्तमान में अधिकतर बैंक अपने ATM से 5 और अन्य बैंकों के ATM से 3 फ्री ट्रांजैक्शन की ही सुविधा प्रदान करते हैं. उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आपके पास भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का डेबिट कार्ड है, तो आप SBI के ATM से 5 बार ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

आप अन्य बैंकों के ATM से भी 3 ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखिये कि किसी भी स्थिति में आपके के माह के भीतर अधिकतम 5 फ्री ट्रांजैक्शन की छूट हो प्राप्त है. इसके बाद हर ट्रांजैक्शन पर आपसे सर्विस चार्ज वसूल किया जाएगा.

अभी सामान्य तौर पर ग्राहकों से 5 ट्रांजैक्शन के बाद प्रति चार्ज 20 रुपये वसूल किए जाते हैं. 

यह भी पढ़िए: Aadhaar Card में फोटो बदलना है बेहद आसान, जानिए क्या है पूरा प्रोसेस

इन बैंकों में नहीं है कोई ट्रांजैक्शन लिमिट

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कई ऐसे बैंक भी हैं, जो ग्राहकों को अनलिमिटेड फ्री ATM ट्रांजैक्शन प्रदान करते हैं. इन बैंकों में ट्रांजैक्शन की कोई लिमिट नहीं है. आप इन बैंकों के ATM से पैसे विड्राल कर सकते हैं. 

इंडसइंड बैंक से आप अनलिमिटेड फ्री ATM ट्रांजैक्शन का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप आईडीबीआई बैंक (IDBI Bank) के ग्राहक हैं, तो आप इस बैंक के ATM  से अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन कर सकते हैं, हालांकि अन्य बैंकों के ATM से आप अधिकतम 5 बार ही ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़िए: 7th Pay Commission: जुलाई महीने में 32,000 रुपये बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मचारियों का वेतन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़