लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फहराया तिरंगा

स्वतंत्रता दिवस के शुभ अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराया. कोरोना के कहर को देखते हुए इस बार कार्यक्रम में काफी बदलाव किया गया था. 

लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फहराया तिरंगा

नई दिल्ली: कोरोना काल के बीच आज पूरा देश 74वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है, इस बार लाल किले पर आयोजित होने वाला समारोह काफी अलग दिखा. लालकिले पर स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह कोरोना संक्रमण की वजह से सीमित रहा. लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झंडा फहराया. सुबह करीब 7:30 बजे पीएम मोदी ने तिरंगा फहराया. 

लाल किले पर पीएम मोदी ने फहराया तिरंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर तिरंगा फहराया, पीएम मोदी ने लाल किला पहुंचने से पहले राजघाट पर महात्मा गांधी की स्मृति को नमन किया. इसके अलावा देश के प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके भी देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी.

वहीं इस बार के कार्यक्रम में कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी तरह पालन किया जा रहा है. कोरोना को देखते हुए समारोह में इस बार बच्चे शामिल नहीं हुए. समारोह में इस बार सेना के बैंड नहीं हुए. सिर्फ 100-200 अतिथि ही शामिल हुए. मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप ज़रूरी किया गया था. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने की व्यवस्था देखी गई. 1500 कोरोना योद्धा समारोह में शामिल हुए. पुलिस के जवान PPE किट में मौजूद हैं.

कोरोना काल में भारत 'विश्व गुरू'

आपको बता दें कि इस कोरोना काल में भी भारत विश्व गुरू बनकर उभरा है, भारत ने कोरोना काल में 150 से अधिक देशों की सहायता की. भारत ने G-20 देशों को चुनौतियों से आगाह किया. सार्क देशों को कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई में एकजुट किया. सार्क फंड में 10 मिलियन डॉलर की घोषणा की. दुनिया के बड़े नेताओं से बात करके रणनीति बनाई. दुनिया के कई देशों को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दवा दी. इंडिया ग्लोबल वीक 2020 में 'अर्थनीति' का नया फॉर्मूला दिया और NAM समिट में स्वास्थ सेवाओं के विस्तार का मंत्र दिया.