अमेरिका में बीजेपी पर बरसे राहुल गांधी, प्रेस की स्वतंत्रता, विपक्ष और लोकतंत्र को लेकर कहीं ये बातें

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को एक बार फिर भाजपा नीत केंद्र सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि सत्ताधारी पार्टी समाज का ध्रुवीकरण करती है और समावेशी नहीं है और इससे भारत को नुकसान हो रहा है. राहुल ने वॉशिंगटन में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, उन्होंने कुछ हद तक नफरत पैदा करने, समाज का ध्रुवीकरण करने की कोशिश की और वे समावेशी नहीं हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 2, 2023, 06:59 AM IST
  • भारत में खुलेपन की बातचीत की परंपरा रही हैः राहुल
  • 'राजनेताओं से सवाल करने पर सहज होना चाहिए'
अमेरिका में बीजेपी पर बरसे राहुल गांधी, प्रेस की स्वतंत्रता, विपक्ष और लोकतंत्र को लेकर कहीं ये बातें

नई दिल्लीः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को एक बार फिर भाजपा नीत केंद्र सरकार पर तीखा हमला करते हुए कहा कि सत्ताधारी पार्टी समाज का ध्रुवीकरण करती है और समावेशी नहीं है और इससे भारत को नुकसान हो रहा है. राहुल ने वॉशिंगटन में मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, उन्होंने कुछ हद तक नफरत पैदा करने, समाज का ध्रुवीकरण करने की कोशिश की और वे समावेशी नहीं हैं.

भारत में खुलेपन की बातचीत की परंपरा रही हैः राहुल
भाजपा की आलोचना करते हुए उन्होंने आरोप लगाया, वे सभी को बांधते हैं और समाज को विभाजित करते हैं और यह भारत को नुकसान पहुंचा रहा है. पूर्व लोकसभा सांसद ने कहा कि भारत में खुलेपन की बातचीत की परंपरा रही है. उन्होंने महान नेताओं, आध्यात्मिक और राजनीतिक हस्तियों का उदाहरण देते हुए कहा कि उन्होंने (कांग्रेस) शांति, सद्भाव और बातचीत को बढ़ावा दिया.

'राजनेताओं से सवाल करने पर सहज होना चाहिए'
उन्होंने कहा, यह हमारी संस्कृति, परंपरा और इतिहास में लोगों को एक साथ लाने और इन संवादों का होना है और मुझे लगता है कि यह हमारे (कांग्रेस) और उनके (भाजपा) के बीच का अंतर है. हमें लगता है कि भारत को व्यक्त करने की अनुमति दी जानी चाहिए और हमें लगता है कि राजनीतिक नेताओं से सवाल किए जाने पर सहज होना चाहिए और उस सवाल से सीखना चाहिए.

कांग्रेस नेता एक सवाल का जवाब दे रहे थे, जब उनसे पूछा गया कि क्या भाजपा नफरत और हिंसा में लिप्त है?

राहुल बोले- प्रेस की स्वतंत्रता कमजोर हो रही है 
भारत में प्रेस की स्वतंत्रता और जासूसी के आरोप में एक वरिष्ठ पत्रकार की गिरफ्तारी के बारे में एक अन्य प्रश्न पर राहुल ने कहा, मुझे लगता है कि प्रेस की स्वतंत्रता कमजोर हो रही है और यह छिपी नहीं है और यह भारत में स्पष्ट है, बाकी सभी देशों में यह स्पष्ट है. दुनिया इसे देख सकती है.

आलोचना के लिए खुला होना चाहिएः राहुल
प्रेस की स्वतंत्रता को भारत के लिए बहुत महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा, आलोचना के लिए खुला होना चाहिए और आलोचना को सुनना चाहिए और यही वह प्रतिक्रिया है जो लोकतंत्र का निर्माण करती है. उन संस्थानों पर शिकंजा है जो भारतीय लोगों को बात करने की अनुमति देते हैं. उन्होंने कहा, और वह ढांचा जो भारत के लोगों के बीच बातचीत की अनुमति देता है, दबाव में है.

अमेरिका की छह दिवसीय यात्रा पर आए कांग्रेस नेता ने विपक्ष की एकता पर एक अन्य प्रश्न के जवाब में कहा, विपक्ष काफी अच्छी तरह से एकजुट है, और यह अधिक से अधिक एकजुट हो रहा है. उन्होंने कहा कि हम सभी विपक्ष के साथ बातचीत कर रहे हैं.

यह भी पढ़िएः आबकारी नीति इतनी अच्छी थी तो वापस क्यों ली? सिसोदिया से अदालत ने पूछा तीखा सवाल

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़