रायगढ़ बिल्डिंग हादसे में अब तक 10 की मौत, राहत कार्य अब भी जारी

घटना के बाद महाराष्ट्र के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. वहीं, घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. 

रायगढ़ बिल्डिंग हादसे में अब तक 10 की मौत, राहत कार्य अब भी जारी

रायगढ़ः रायगढ़ (महाराष्ट्र) में बिल्डिंग ढहने के कारण हुआ हादसा भयावह होता जा रहा है. सोमवार शाम से शुरू राहत कार्य अभी भी जारी है. NDRF की टीम ने 70 से अधिक लोगों को रेस्क्यू करके बचाया है. इस बीच मृतकों की संख्या बढ़कर 10 हो गई है. मलबों के बीच से लगातार लाशें निकल रही हैं.

20 घंटे बाद जीवित बचाया चार साल का बच्चा
लोगों के आश्चर्य की सीमा उस वक्त नहीं रही जब टीम ने एक बच्चे को जीवित बचाया. हादसा हुए 20 घंटे से अधिक हो चुके थे. इसके बावजूद NDRF की टीम लगातार लोगों को बचाने में जुटी है. मलबे के बीच अचानक जीवन के संकेत मिले और टीम ने एक चार साल के बच्चे को मलबे से सुरक्षित बाहर निकाल लिया.

20 घंटे बाद भी बच्चा पूरी तरह होश में था. एनडीआरएफ की डिप्टी कमांडेंट ने बच्चे की तबीयत ठीक बताई है और कहा है कि बच्चा स्वस्थ है.

दी जाएगी आर्थिक मदद
इस घटना के बाद महाराष्ट्र के मंत्री विजय वडेट्टीवार ने मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है. वहीं, घायल लोगों को 50-50 हजार रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. मंत्री ने आगे कहा कि जिन लोगों ने अपने घर खो दिए हैं, उन्हें भी कुछ मदद दी जानी चाहिए इसलिए हम इसे कल मंत्रिमंडल के सामने रखेंगे. 

दस साल पुरानी थी इमारत
पुलिस ने बताया कि इमारत दस साल पुरानी थी और मलबे में अभी भी करीब 18 लोगों के फंसे होने की आशंका है. घटनास्थल पर एनडीआरएफ द्वारा खोज और बचाव अभियान जारी है.

अधिकारी ने बताया कि इमारत में 45 फ्लैट थे. सोमवार को इस बिल्डिंग के पांच में से तीन फ्लोर ढह गए थे.

राष्ट्रपति व पीएम मोदी ने भी जताया दुख
रायगढ़ में इमारत ढहने पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर दुख जताया. उन्होंने कहा, “मेरी संवेदना और प्रार्थना पीड़ित परिवारों के साथ हैं. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द स्वस्थ हों.” वहीं पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर दुख जताया है. उन्होंने कहा, “मेरी संवेदना उन परिवारजनों के साथ है जिन्होंने अपने प्रियजनों को इस घटना में खो दिया. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द स्वस्थ हों.”

महाराष्ट्रः रायगढ़ में पांच मंजिला इमारत गिरी, 2 की मौत, 70 से ज्यादा लोग फंसे

पूर्व राष्ट्रपति की हालत में कोई सुधार नहीं, अभी भी वेंटिलेंटर पर हैंः आर्मी अस्पताल