छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद रेलवे ने स्थगित की NTPC और लेवल-1 परीक्षा

RRB NTPC Exam: रेलवे के भर्ती परीक्षाओं की चयन प्रक्रिया को लेकर छात्रों के विरोध-प्रदर्शन के बाद गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी (NTPC) और लेवल-1 की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला किया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2022, 06:41 PM IST
  • छात्रों की शिकायत पर हुआ समिति का गठन
  • ईमेल के जरिए छात्र साझा कर सकेंगे सुझाव
छात्रों के विरोध प्रदर्शन के बाद रेलवे ने स्थगित की NTPC और लेवल-1 परीक्षा

नई दिल्ली: RRB NTPC Exam: रेलवे के भर्ती परीक्षाओं की चयन प्रक्रिया को लेकर छात्रों के विरोध-प्रदर्शन के बाद गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणी (NTPC) और लेवल-1 की परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला किया है. रेलवे के प्रवक्ता ने बताया कि उच्च स्तरीय समिति बनाई गई है, जो विभिन्न रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) की ओर से आयोजित परीक्षाओं में सफल और असफल होने वाले परीक्षार्थियों की शिकायतों की जांच करेगी.

छात्रों की शिकायत पर हुआ समिति का गठन
रेलवे ने कहा, 'परीक्षार्थियों ने आरआरबी की ओर से 14-15 जनवरी 2022 को जारी एनटीपीसी की केंद्रीकृत रोजगार अधिसूचना (सीईएन 01/2019) के प्रथम चरण के कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के नतीजों के संबंध में जो चिंताएं और शंकाएं जाहिर की हैं, उन पर गौर करने के लिए एक उच्च अधिकार समिति का गठन किया गया है.

जानकारी के अनुसार, समिति प्रथम चरण के सीबीटी के नतीजों के साथ-साथ उस कार्य प्रणाली का विश्लेषण करेगी, जिसके आधार पर आवेदकों का दूसरे दौर के सीबीटी के लिए चयन किया गया था. प्रवक्ता ने बताया कि विश्लेषण प्रक्रिया में यह सुनिश्चित किया जाएगा कि चयनित आवेदकों पर कोई असर न पड़े,

ईमेल के जरिए छात्र साझा कर सकेंगे सुझाव
रेलवे ने एक मेल आईडी भी जारी की है, जिसके जरिये परीक्षार्थी समिति से अपनी चिंताएं और सुझाव साझा कर सकते हैं. रेलवे ने बताया कि सभी आरआरबी के अध्यक्षों को भी उनके मौजूदा स्रोतों के जरिये परीक्षार्थियों की शिकायतें प्राप्त करने, उन्हें संकलित करने और उच्च स्तरीय समिति को भेजने का निर्देश दिया गया है.

रेलवे प्रवक्ता के मुताबिक, परीक्षार्थियों को समिति के सामने उनकी चिंताएं जाहिर करने के लिए 16 फरवरी तक का समय दिया गया है. समिति इन चिंताओं पर गौर करने के बाद चार मार्च 2022 तक अपनी सिफारिशें पेश करेगी.

रेलवे ने कहा, '15 फरवरी 2022 से शुरू हो रहे सीईएन 01/2019 (एनटीपीसी) के दूसरे चरण के सीबीटी और 23 फरवरी को शुरू हो रहे सीईएन आरआरसी 01/2019 के प्रथम चरण के सीबीटी को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है.'

बिहार में छात्रों का प्रदर्शन तीसरे दिन भी जारी
आरआरबी एनटीपीसी के रिजल्ट में धांधली के विरोध में बिहार में छात्रों का प्रदर्शन बुधवार को तीसरे दिन भी जारी रहा. पुलिस के मुताबिक, गया जंक्शन पर आक्रोशित छात्रों ने ट्रेन में आग लगा दी. हालात को काबू करने के लिए पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा. छात्रों ने भी पुलिस पर पत्थर फेंके.

पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि यार्ड में खड़ी एक ट्रेन की एक बोगी में आग लगाई गई है. आग बुझाने के लिए अग्निशमन दस्ते को बुलाया गया है. इसके अलावा एक ट्रेन पर पथराव की भी खबर है.

यह भी पढ़िएः कौन हैं लेफ्टिनेंट मनीषा बोहरा और शिवांगी सिंह, जिन्होंने गणतंत्र दिवस परेड में दिखाई सेना में नारी शक्ति की झलक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़