नई दिल्ली: भारत और बांग्लादेश के बीच 55 साल बाद फिर से रेल मार्ग(Railway Routes)  खोला जाएगा. इस कदम से भारत और बांग्लादेश (India And Bangladesh) के बीच संबंधों में ऐतिहासिक मजबूती और मधुरता आएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

55 साल बाद बांग्लादेश के साथ रेल मार्ग का दोबारा संचालन होना मोदी सरकार (Modi Government) के लिए बहुत बड़ी सफलता है. दरअसल बांग्लादेश का सृजन ही 1971 को हुआ था और इससे पहले ये पाकिस्तान (Pakistan) का हिस्सा था. 


17 दिसम्बर को PM Modi करेंगे उद्घाटन


आपको बता दें कि 17 दिसंबर को पश्चिम बंगाल के हल्दीबाड़ी और पड़ोसी बांग्लादेश के चिल्हाटी के बीच का रेल मार्ग का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना (Bangladesh PM Shekh Hasina) करेंगी. इसकी पुष्टि नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे के अधिकारियों ने की है.


क्लिक करें-  Sushil Modi ने MLC से दिया इस्तीफा, 12 को लेंगे शपथ, केंद्र में होगी अहम भूमिका


1965 से बन्द है रेल मार्ग


उल्लेखनीय है कि 1965 में भारत तथा तत्कालीन पूर्वी पाकिस्तान (आज बांग्लादेश) के बीच रेल संपर्क टूटने के बाद कूचबिहार स्थित हल्दीबाड़ी और उत्तरी बांग्लादेश के चिलहटी के बीच रेलवे लाइन बंद कर दी गई थी. NFR के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुभानन चंदा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी बांग्लादेशी समकक्ष शेख हसीना, 17 दिसंबर को हल्दीबाड़ी-चिलहटी रेल मार्ग का उद्घाटन करेंगे.


क्लिक करें-  JEE NEET Exam: बड़ा बदलाव करने की तैयारी में मोदी सरकार,1 साल में 4 बार होगी परीक्षा!


अंतर्राष्ट्रीय सीमा से 4.5 KM दूर है हल्दीबाड़ी स्टेशन


प्राप्त जानकारी के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय सीमा से हल्दीबाड़ी रेलवे स्टेशन की दूरी 4.5 किलोमीटर है, जबकि बांग्लादेश के चिल्हाटी की दूरी जीरो प्वॉइंट से 7.5 किलोमीटर के आसपास है. आपको बता दें कि इस रूट पर यात्री ट्रेन सेवा शुरू होने से कोलकाता से जलपाईगुड़ी जाने वाले लोगों केवल सात घंटे का समय लगेगा और पहले 12 घंटे लगता था.


हल्दीबाड़ी और चिल्हाटी दोनों स्टेशन सिलीगुड़ी और कोलकाता के बीच पुराने ब्रॉड गेज रेलवे मार्ग पर थे, जो वर्तमान बांग्लादेश में क्षेत्रों से होकर गुजरते थे.


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप, जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234